होम »  ख़बरें »  सांप हो सकते हैं Coronavirus की वजह! चीन इस तरह वायरस से निपटने में जुटा

सांप हो सकते हैं Coronavirus की वजह! चीन इस तरह वायरस से निपटने में जुटा

Coronavirus: चीन (China) में कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) से फैले घातक संक्रामक सांस की बीमारी (Respiratory Diseases) के प्रकोप लिए मूल रूप से सांप स्रोत हो सकते हैं. एक नवीनतम शोध में यह खुलासा हुआ है. शोध में चीन में वायरल न्यूमोनिया (Phenomenon Virus) के प्रकोप को लेकर संभावित मूल स्रोत को लेकर जानकारी दी गई है. चीन में यह दिसंबर मध्य से शुरू हुआ और अब हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड व जापान में फैल (Coronavirus Spred) रहा है.

सांप हो सकते हैं Coronavirus की वजह! चीन इस तरह वायरस से निपटने में जुटा

Coronavirus: चीन (China) में कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) से फैले घातक संक्रामक सांस की बीमारी के प्रकोप लिए मूल रूप से सांप स्रोत हो सकते हैं. एक नवीनतम शोध में यह खुलासा हुआ है. शोध में चीन में वायरल न्यूमोनिया (Phenomenon Virus) के प्रकोप को लेकर संभावित मूल स्रोत को लेकर जानकारी दी गई है. चीन में यह दिसंबर मध्य से शुरू हुआ और अब हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड व जापान में फैल (Coronavirus Spred) रहा है. चीन में वुहान विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा, "हमारे विकासवादी विश्लेषण से प्राप्त परिणाम पहली बार बताते हैं कि सांप 2019-एनसीओवी संक्रमण (NCOV Infaction) के लिए सबसे संभावित वन्यजीव है." शोधकर्ताओं ने कहा, "हमारे विकासवादी विश्लेषण से प्राप्त नई जानकारी 2019-एनसीओवी के प्रकोप पर प्रभावी नियंत्रण में खासा महत्वपूर्ण है, जिससे न्यूमोनिया (Phenomenon) होती है."


क‍िन्‍हें ज्‍यादा हुआ यह वायरस (How Contagious is Coronavirus?) 

शोध में कहा गया है कि मरीज जो वायरस से संक्रमित हुए वे एक थोकबिक्री बाजार में वन्यजीवों के संपर्क में थे, जहां सीफूड, पोल्ट्री, सांप, चमगादड़ व फार्म के जानवर बेचे जाते थे. यहीं ये मरीज कोरोनावायरस (Coronavirus) के संपर्क में आए. इस वायरस को डब्ल्यूएचओ (WHO) ने '2019-एनसीओवी' नाम दिया है. वायरस का एक विस्तृत आनुवंशिक विश्लेषण करके और विभिन्न भौगोलिक स्थानों और मेजबान प्रजातियों से अलग-अलग वायरस पर उपलब्ध आनुवंशिक जानकारी के साथ इसकी तुलना करके जांचकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि 2019-एनसीओवी एक वायरस की तरह दिखता है जो चमगादड़ व अन्य कोरोनावायरस की अज्ञात स्रोत के संयोजन से बनता है.


Coronavirus: चीन में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले, अब तक 830 केस सामने आए

डॉक्‍टर से जानें क्‍या है कोरोना वायरस, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय, Watch Video-


कहां से शुरू हुआ कोरोना वायरस (How Did The Chinese Outbreak Start?)

आखिरकार शोध दल ने साक्ष्य का खुलासा किया कि 2019-एनसीओवी मानव में संक्रमण करने से पहले सांपों में रहता है. वायरल रिसेप्टर-बाइंडिंग प्रोटीन के भीतर पुर्नसयोजन इसे सांप से मानव में संक्रमण की अनुमति देता है. शोध के निष्कर्षो को जर्नल ऑफ मेडिकल वायरोलॉजी में प्रकाशित किया गया है.

Novel Coronavirus: क्‍या है नोवेल कोरोना वायरस, कैसे फैलता है, कारण, लक्षण और बचाव के उपाय...


चीन इस तरह निपट रहा है 

हाल ही में मध्य चीन के हूपेइ प्रांत की राजधानी वूहान समेत कुछ इलाकों में नए कोरोना वायरस संक्रमित न्यूमोनिया के मामले सामने आए हैं. इससे निपटने के लिए चीन की सरकार और विभिन्न स्थानीय विभागों ने सक्रिय रूप से कदम उठाए हैं. चीनी स्वास्थ्य समिति ने रोग के रोकथाम कार्य पर जोर दिया और नियंत्रण के लिए कदम उठाए हैं. 20 जनवरी से ही देश भर में नए कोरोना वायरस संक्रमित न्यूमोनिया मामले की रोजमर्रा रिपोर्ट पेश करने की व्यवस्था लागू की गई. 21 जनवरी से रोज देश भर के विभिन्न प्रांतों में निश्चित रोग मामलों से संबंधित आंकड़ा सार्वजनिक करना शुरू हुआ.

Healthy Skin Tips: स्किन की चमक बरकरार रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कमाल! आजमा लिए तो बार-बार करेंगे इस्तेमाल

चीनी स्वास्थ्य समिति ने कहा कि संक्रमित रोग के स्रोत की जांच, संक्रमण का रास्ता, वायरस की जांच और फैलाने में आए परिवर्तन आदि पर जोर दिया जाएगा, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत किया जाएगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ), संबंधित देशों, हांगकांग, मकाओ और थाईवानी क्षेत्र के बीच रोग से संबंधित स्थिति को लेकर संपर्क को मजबूत किया जाएगा, रोग की रोकथाम और नियंत्रण कदम पर विचार-विमर्श करके उसे संपूर्ण किया जाएगा.

समिति ने कहा है कि चीन के क्वांगतोंग, पेइचिंग और शांगहाई आदि स्थलों में व्यापक तौर पर रोकथाम और नियंत्रण कार्य की व्यवस्था करने के लिए तेज प्रतिक्रिया उठाई. रोग स्थिति सूचित व्यवस्था शुरू हुई और बुखार क्लीनिक के लिए खास रास्ता खोला गया है. (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग) (इनपुट- आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Regular Sex In Middle Age: नि‍यम‍ित संभोग करने वाली इन महिलाओं में देर से होता है मीनोपॉज!

अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर! यहां जान‍िए ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कारण और लक्षण...

यह एक चीज कंट्रोल करेगी डायबिटीज, मुंहासों और बालों के लिए भी है फायदेमंद

रोज आंवला खाने से कंट्रोल हो सकते हैं डायबिटीज और ब्‍लड शुगर लेवल, जानें आंवला खाने के 20 फायदे

पेट की समस्याओं से लेकर पथरी और ब्लड प्रेशर में रामबाण है नींबू! जानें कई फायदे और नुकसान

मेथी है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इसके बीज के गजब फायदे

कच्चा दूध स्किन को देता है नेचुरल ग्लो, स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद! जानें कैसे करें इस्तेमाल



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------