Advertisement
Home »  ख़बरें »  'Black Hairy Tongue': बला नहीं बीमारी है काली जुबान, जानें इसके बारे में...

'Black Hairy Tongue': बला नहीं बीमारी है काली जुबान, जानें इसके बारे में...

यह जनसंख्या का महज .06 फीसदी से 13 फीसदी ही इससे प्रभावित होती है.

Black hairy tongue: जुबान काली दिख रही थी और बालों जैसा (hairy-looking tongue) कुछ जीभ पर उभर आया था.

काली- बालों वाली जीभ (black hairy tongue in Hindi): आपको ड़रने की जरूरत नहीं है लेकिन यह सच है. अक्सर जब किसी की कही बात सच हो जाती है तो लोग उसे काली जुबान का कहते हैं. इसे गलत नजर और तरीके से देखा जाता है. यह तो हो गई कहने सुनने की बात, लेकिन अगर आप किसी ऐसे शख्स को देखते हैं तो घबराएं या ड़रें नहीं. इसमें अपशकुन या बुरी बला (hairy-looking tongue) जैसा कुछ नहीं है. वास्तव में जीभ पर काले बाल या बालों जैसा कुछ (black tongue) होना सेहत से जुड़ी एक समस्या का संकेत है. 

 

जीभ देखकर पता चल जाएगा शरीर में है कौन सी बीमारी

टाइफाइड के इलाज के लिए ये हैं 5 बेस्‍ट होम रेमेडी... ट्राई ज़रूर करें

Fight Against Cancer: सोनाली बेंद्रे ने ली अपने लिए विग, शेयर किया इमोश्नल कर देने वाला वीडियो...

 

मसूरी में डॉक्टर्स ने एक 55 साल की महिला में इस समस्या को डाइग्नोज किया. उस महिला को शिकायत थी कि उसे मितली (nausea) महसूस होती है और साथ ही साथ उसके मुंह के स्वाद में भी फर्क (foul taste in mouth) आया है. उनकी जुबान काली दिख रही थी और बालों जैसा (hairy-looking tongue) कुछ जीभ पर उभर आया था. 

आपके दिल को बीमार बना सकते हैं दांत, जानें कैसे...

 

यह एक बहुत ही रेयर यानी कम दिखने वाली समस्या है.
Photo Credit: iStock

New England Journal of Medicine में छपी एक रिसर्च का यह भाग था. इस स्टडी के लीड ऑथर यासिर हामद के अनुसार यह एक बहुत ही रेयर यानी कम दिखने वाली समस्या है. यह जनसंख्या का महज .06 फीसदी से 13 फीसदी ही इससे प्रभावित होती है.  

इस राज्य में रोज भूख से होती है 92 बच्चों की मौत!

14 Home Remedies जो दिलाएंगी केविटी से छुटकारा...

"वाशिंगटन पोस्ट" को दिए अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि मैं बीते 10 साल से प्रेक्टिस कर रहा हूं और यह मेरे सामने आया अपनी तरह का पहला मामला था. 

अच्छी बात यह है कि काले बालों वाली जुबान (black hairy tongue) या जिसे इंग्लिश में lingua villosa nigra भी कहा जाता है दर्दरहित और टेम्परेरी होती है. इसे समय के साथ साथ ठीक किया जा सकता है. जीभ काली होने के पीछे कुछ आम सी वजहें हो सकती हैं. यह अक्सर मुंह की सफाई के प्रति बेपरवाह बरतने से होता है. आमतौर पर काली और बालों वाली जीभ धूम्रपान, बहुत ज्यादा कॉफी पीने और दांतों की साफ-सफाई की कमी का नतीजा हो सकता है. इस समस्या को खत्म करने के लिए तम्बाकू, धूम्रपान और बहुत ज्यादा कॉफी से परहेज करना है. हल्के गर्म पानी से अपनी जीभ को रोज साफ करें. टंग क्लिनर का इस्तेमाल करें.

Rat Fever: क्या है और कैसे फैलता है रैट फीवर, जानें इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज के बारे में

और खबरों के लिए क्लिक करें. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.