होम » मनसिक स्वास्थ्य

मनसिक स्वास्थ्य

  • क्‍या है एडीएचडी (अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर), जानिए इसके लक्षण

    Sep 2, 2019 12:15 IST
    संगठनात्मक कौशल मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. एडीएचडी प्रमुख मानसिक बीमारियों में से एक है. इसमें रोगी में संगठनात्मक कौशल में कमी होती है.
  • इनता भी बुरा नहीं है फोन पर वक्त बिताना...

    Aug 29, 2019 12:52 IST
    आमतौर पर स्मार्टफोन के उपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में लोगों को बात करते देखा जाता है, लेकिन हाल ही में शोधकर्ताओं ने कुछ ऐसा पाया है जिसके मुताबिक टीनएजर्स का अपने फोन पर या ऑनलाइन वक्त बिताना मानसिक स्वास्थ्य के लिए उतना भी बुरा नहीं है.
  • Personality Disorders: बार-बार अंगुलियां चटकाने के पीछे हो सकती है यह बीमारी

    Aug 27, 2019 01:03 IST
    पर्सनालिटी हर किसी व्‍यक्ति को अलग बनाती है. इसी से लोगों की पहचान बनती है. हमारे व्यवहार की शैली, हम बातों पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, हमारे विचार, भावनाएं और रिश्तों को हम कैसे निभाते हैं, यह सभी हमारी पर्सनालिटी का हिस्सा हैं. ऐसे में अगर आपका व्‍यक्तित्‍व अलग-सा है, आप छोटी-छोटी बातों पर अजीब-सा व्‍यवहार करते हैं, बात-बात पर गुस्‍सा हो जाते हैं तो आपको पर्सनालिटी इश्‍यू हो सकते हैं.
  • बॉर्डरलाइन बाइपोलर डिसऑर्डर और बाइपोलर डिसऑर्डर में क्‍या है अंतर

    Aug 22, 2019 05:40 IST
    बीपीडी एक प्रकार का पर्सनालिटी डिसऑर्डर है, जिसमें किसी व्यक्ति के प्रति अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को छिपाना मुश्किल होता है. बीपीडी वाले लोग अपनी भावनाओं को विनियमित करने में असमर्थ होते हैं और खुद को सही ठहराने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं.
  • Anger Management: इन 10 तरीकों से पाएं अपने गुस्‍से पर काबू

    Aug 22, 2019 11:27 IST
    गुस्सा (Anger Management) एक भावना है, जो आपकी हेल्‍थ पर बुरा असर डाल सकती है. इसके पीछे विभिन्न संभावित कारण हो सकते हैं, जैसे- अपने करीबी लोगों के साथ सही व्यवहार नहीं किया जाना, किसी के साथ झगड़ा करना, सकारात्मक परिणाम न मिलना, आपकी बात न सुनना अन्‍य.
  • क्‍या आप सोचते हैं जरूरत से ज्‍यादा?

    Aug 21, 2019 04:02 IST
    सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि अधिक सोचने या अति-विचारक (overthinking) होने का मतलब क्या है? जब आप बिना कुछ किए जरूरत से ज्‍यादा चिंता करने लगते हैं, तो आप अत्‍यधिक सोचते हैं. विचारों की पुनरावृत्ति, जो आपकी सामान्य गतिविधियों में रूकावट पैदा करने लगती है, को भी अत्‍यधिक सोचना कहा जाता है. दिन में हमें हमारा दिमाग सक्रिय रखता है, लेकिन यह दो तरह से बंटकर काम करता है-पहला जागृत होकर और दूसरा अवचेतन रूप से.
  • कैसे दूर करें एंग्जाइटी? इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

    Aug 21, 2019 03:58 IST
    तनावपूर्ण स्थिति या बुरे अनुभव के दौरान हमारा शरीर अलग तरह से प्रतिक्रिया देने लगता है, जिसे एंग्जाइटी (Anxiety) कहा जाता है. हम अपने जीवन के अलग-अलग चरणों के दौरान बहुत-सी चीजों के बारे में सोचते हैं, बच्चों को अपने एग्‍जाम की चिंता हो सकती है, जबकि वयस्क लोगों को नौकरी या पारिवारिक जिम्मेदारियों की चिंता सता सकती है.
  • क्या होता है इमोशनल इंटेलीजेंस, बच्चों में इसे कैसे बढ़ाएं?

    Aug 21, 2019 03:58 IST
    इमोशनल इंटेलीजेंस यानि भावनात्मक बुद्धिमता को इस तरीके से परिभाषित किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति अपनी या किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को किस प्रकार मैनेज करता है.
  • मेंटल डिसऑर्डर से जुड़ें हैं कई मिथक, जानें इनके बारे में

    Aug 21, 2019 03:57 IST
    दुनिया भर में मेंटल डिसऑर्डर आम हो सकता हैं, लेकिन यह अभी भी विभिन्न मिथकों को घिरा हुआ है. ये मिथक लोगों को प्रोफेशनल मदद लेने से रोकते हैं, जो स्थिति को और खराब कर देता है और अक्सर लोगों को आत्महत्या की ओर भी ले जाता है. लोग इस पर खुलकर बात करने से भी बचते हैं.
  • OMG! 15 करोड़ लोगों को है मेंटल हेल्थ केयर की जरूरत, पर क्यों!

    Aug 21, 2019 03:48 IST
    राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 (National Mental Health Survey) में इस बात का खुलासा हुआ है.
  • क्‍या है ऐंगज़ाइअटी डिसऑर्डर? जानें इसके प्रकार और कारण

    Aug 21, 2019 03:45 IST
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ऐंगज़ाइअटी डिसऑर्डर (Anxiety Disorder) आमतौर पर असामान्य विचारों, भावनाओं, व्यवहार और दूसरों के साथ संबंधों का संयोजन हैं'. एक व्यक्ति अलग तरह से महसूस और व्यवहार करता है और खुद व अपने आसपास के लोगों को परेशान करने लगता है, मानसिक बीमारी से पीड़ित हो सकता है.
  • सिज़ोफ्रेनिया: कारण और लक्षण, जिन्‍हें जानना है जरूरी

    Aug 21, 2019 03:42 IST
    आमतौर पर, सिज़ोफ्रेनिया वाले व्यक्ति को वास्तविकता और भ्रम को अलग समझने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, जबकि एक सामान्य व्यक्ति आसानी से ऐसा करने में सक्षम होगा.
  • महिला या पुरुष... कौन महसूस करता है अधिक अकेलापन?

    Aug 21, 2019 02:19 IST
    अकेलेपन की व्याख्या अपने रिश्ते को लेकर कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, एक ऐसा व्यक्ति है जिसके बहुत सारे दोस्त हैं और वो हर दिन बाहर जाते हैं, वहीं दूसरा व्‍यक्ति ऐसा है, जिसके केवल 2 दोस्‍त हैं. ऐसे में हम जिस व्‍यक्ति के 2 दोस्‍त हैं, उसको अकेला मानने लगेंगे. इस तरह से अकेलेपन को गुणवत्ता और ग्रुप की मात्रा के बीच एक अंतर्विरोध के रूप में वर्णित किया जा सकता है.

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------