होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Ginger: सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए अदरक का सेवन? इन 5 लोगों नहीं खाना चाहिए अदरक

Benefits Of Ginger: सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए अदरक का सेवन? इन 5 लोगों नहीं खाना चाहिए अदरक

Benefits And Side Effects Of Ginger: सर्दियों में अदरक का सेवन करने के कई कमाल के फायदे होते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि क्या सर्दियों में अदरक खाना जरूरी है? (Is It Necessary To Eat Ginger) इस सवाल का जवाब यहां है. अगर आप जानना चाहते हैं कि किन लोगों को नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन या अदरक के नुकसानों (Disadvantages Of Ginger) के बारे में तो पढ़ते रहें...

Benefits Of Ginger: सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए अदरक का सेवन? इन 5 लोगों नहीं खाना चाहिए अदरक

Benefits Of Ginger: अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा होता है

खास बातें

  1. सर्दियों में अदरक कई कमाल के फायदों के लिए जाना जाता है.
  2. अदरक पाचन को बेहतर बनाने में मददगार माना जाता है.
  3. सर्दियों में अदरक की चाय का सेवन सबसे बेहतर है.

Should I Eat Ginger Every Day: अदरक की चाय का एक आदर्श कप आपकी सुबह को एकदम सही बना सकता है. सर्दियों में अदरक का सेवन करने के कई कमाल के फायदे होते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि क्या सर्दियों में अदरक खाना जरूरी है? (Is It Necessary To Eat Ginger In Winter) इस सवाल का जवाब यहां है. अधिकतम लोग अपने चाय के कप के बिना दिन की शुरुआत नहीं कर सकते. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो क्यों न अपने चाय के साधारण कप को बहुत सेहतमंद विकल्प के साथ बदल दिया जाए. अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger) कई हैं. आप सर्दियों में अदरक की चाय पर स्विच कर सकते हैं. अदरक की चाय को स्वाद, एक मजबूत सुगंध और स्वास्थ्य लाभ के साथ भरा जाता है. अदरक के कुछ स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Ginger) ऐसे हैं जिनको सर्दियों में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. इसमें उच्च स्तर के खनिज होते हैं जो इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद बनाता है.

Unhealthy Foods List: आपके पूरे शरीर के लिए ये 11 फूड्स हैं सबसे खराब, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

अदरक में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन होता है. अदरक आपको वजन घटाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. सर्दियों में अदरक को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां सर्दियों में अदरक खाने के कारणों (Reasons To Eat Ginger In Winter) के बारे में बताया गया. अगर आप जानना चाहते हैं कि किन लोगों को नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन या अदरक के नुकसानों (Disadvantages Of Ginger) के बारे में तो पढ़ते रहें...


सर्दियों में अदरक का सेवन करने के फायदे | Benefits Of Consuming Ginger In Winter

1. बेहतर पाचन के लिए फायदेमंद

अदरक आपको पाचन मुद्दों को अलविदा कहने में मदद कर सकती है। यह पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है और साथ ही सूजन को रोकता है. सुबह-सुबह या दिन के बीच अदरक की चाय का सेवन आपको पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह भोजन के अवशोषण को बढ़ावा देता है.

Causes Of Low BP: लो ब्लड प्रेशर के ये हैं 5 बड़े कारण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो लो हो गया है आपका ब्लड प्रेशर!

9vu0uks8Should I Eat Ginger Every Day: सर्दियों में अदरक का सेवन कर पाचन को इंप्रूव किया जा सकता है

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

अदरक उन गुणों से भरी हुई है जो प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को ताकत प्रदान करता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको प्राकृतिक रूप से कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. यह आपके शरीर को संक्रमणों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है.

कब्ज, अपच और सूजन समेत पेट की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किशमिश वाला दही है कमाल!

3. वजन कम करता है

सबसे आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह वजन घटाने में मदद करता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप अदरक की चाय को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है. 2012 में किए गए एक अध्ययन ने दावा किया कि अदरक की चाय परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देती है और भूख को कम करती है.

4. सूजन को कम करता है

अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों में समृद्ध है. यह आपको सूजन, दर्द और कठोरता से लड़ने में मदद कर सकता है. यह सूजन के लिए एक शक्तिशाली उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह प्राथमिकी गठिया के रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी है. अदरक की चाय का एक गर्म कप एक सुखदायक और आराम प्रभाव देगा.

एक दिन में कितनी मूंगफली खाना हेल्दी है? एक्सपर्ट से जानें किस समय खाएं मूंगफली

5. मतली का इलाज करता है

अदरक के साथ स्वाभाविक रूप से मतली और सुबह की सिकनेस का इलाज किया जा सकता है. अदरक की चाय में कुछ यौगिक होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए सहायक होते हैं. यह मतली से लड़ने का एक प्राकृतिक फार्मूला है.

ad028ti8

Should I Eat Ginger Every Day: अदरक का सेवन कर आप मतली की समस्या से राहत पा सकते हैं 

6. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

एंटीऑक्सिडेंट प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (आरओएस) से लड़ते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनते हैं और आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं. आपका शरीर स्वाभाविक रूप से ROS बनाता है, लेकिन कुछ जीवनशैली विकल्प, जैसे कि बड़ी मात्रा में शराब पीना, धूम्रपान करना या पुराने तनाव का अनुभव करना आपको बहुत अधिक ROS पैदा कर सकता है.

प्रदूषण से लड़ने के साथ लंग्स हेल्थ को बूस्ट करने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

ये 5 लोग न करें अदरक का सेवन | These 5 People Should Not Consume Ginger

हार्टबर्न का कारण बन सकता है: अदरक, जब उच्च खुराक में लिया जाता है, तो हल्के असंतोष का कारण हो सकता है. अन्य संभावित दुष्प्रभावों में पेट और सीने में जलन शामिल है.

ब्लीडिंग हो सकती है: कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अदरक अपने एंटी-प्लेटलेट (रक्त को पतला करने) गुणों  के कारण रक्तस्राव का कारण बन सकता है. कुछ लोगों का मानना है कि अदरक रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है.

दस्त की समस्या का कारण बन सकता है: अगर अदरक बड़ी मात्रा में लिया जाता है, तो अदरक दस्त का कारण बन सकता है. अदरक, सक्रिय तत्व अदरक में, आंतों के माध्यम से भोजन के मार्ग को गति देता है और दस्त हो सकता है.

Weight Loss Tips: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन 5 डाइट मिस्टेक्स को न करें नजरअंदाज!

अपसेट पेट: अदरक पित्त के स्राव को उत्तेजित करता है, जिससे पाचन में लाभ होता है, लेकिन अगर आपका पेट खाली है, तो इससे आपको अधिक गैस्ट्रिक उत्तेजना हो सकती है, जिससे पाचन संकट और पेट खराब हो सकता है.

गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित नहीं: हालांकि अदरक गर्भवती महिलाओं में मतली को कम कर सकता है, लेकिन जड़ी बूटी के नकसान वाले पक्ष पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, अदरक का सेवन करने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस ठंड के मौसम में हार्ट डिजीज के शुरुआती लक्षणों को ऐसे पहचानें, एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!

पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए Malaika Arora ने ऐसे किया पार्श्वकोणासन, देखें फोटो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विटामिन डी की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य और Mood पर डालती है बुरा असर? एक्सपर्ट से जानें दोनों के बीच का लिंक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------