होम »  लिविंग हेल्दी »  Hydration Importance: डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

Hydration Importance: डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

Benefits Of Hydration: शरीर के तापमान को विनियमित करने से लेकर पोषक तत्वों के अवशोषण तक, यहां कई कारण हैं कि आपको हर समय ठीक से हाइड्रेटेड रहने की जरूरत क्यों है.

Hydration Importance: डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

Why Is Hydration Important: शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है

खास बातें

  1. हाइड्रेशन अच्छे पाचन के लिए जरूरी है.
  2. यह पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद करता है.
  3. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

Hydration Health Benefits: मानव शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है. कोविड-19 युग में, हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जलयोजन के महत्व को महसूस करना जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए अंतिम महत्व है. दैनिक पानी जरूरतें विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं. आपका स्वास्थ्य, आप कितने सक्रिय हैं और आप कहां रहते हैं. हाइड्रेशन का हमेशा सर्वोपरि महत्व है, लेकिन विशेष रूप से गर्मियों में जब पसीने के माध्यम से हमारे शरीर के बहुत सारे तरल पदार्थ खो देता है.

डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

हाइड्रेशन क्यों जरूरी है? यहां जानें 5 कारण | Why Hydration Is Important? Learn 4 Reasons Here


1. पोषण अवशोषण

अपनी दैनिक शारीरिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, आपको उस चीज को बदलना होगा जो खो गई थी. अगर एक मध्यम-हाई डेंसिटी वाली एक्सरसाइज को फिर से हासिल किया जाए, तो इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पानी का सेवन करना बहुत जरूरी होता है, जो कि शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में आसान होता है. पानी खनिजों और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों को शरीर के अंगों तक पहुंच बनाने के लिए सहायता करता है.

Weight Loss Exercise: तेजी से कई किलो वजन कम करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 व्यायाम, आसान और कारगर भी!

2. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें

लंबे समय तक धूप में रहने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, कम कैलोरी वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक्स या नारियल पानी शरीर को ठंडा और सामग्री रखने में पसीने के दौरान खोए हुए सोडियम और पोटेशियम को वापस लाने में मदद करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर एकाग्रता बढ़ाने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, सिरदर्द कम करने और मूड में सुधार करने में मदद करता है. शराब और कैफीन युक्त ड्रिंक से बचें क्योंकि वे आपके शरीर से तरल पदार्थ खींचते हैं जो आपको निर्जलीकरण के अधिक जोखिम में डालते हैं.

3. त्वचा के लिए वरदान

हाइड्रेशन स्किन पर चमक लाने की कुंजी है. यह हेल्दी स्किन को बेहतर बनाने और बनाए रखने में मदद करता है. यह आंतरिक रूप से त्वचा की भरपाई भी करता है. नए सामान्य के साथ, तरल सेवन की अपनी दैनिक खुराक को पूरा करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह त्वचा को फिर से जीवंत करता है, त्वचा की बनावट को नियंत्रित करता है और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है.

डायबिटीज रोगी गर्मियों में कैसे मैनेज करें अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें 5 बेस्ट डाइट टिप्स!

353p1538Hydration Health Benefits: पर्याप्त पानी पीने से आपको दमकती त्वचा मिल सकती है

4. शरीर के तापमान को विनियमित करें

फिट और हेल्दी रहना कभी भी इतना महत्वपूर्ण नहीं था जितना कि कोविड समय के दौरान है. पानी शरीर का प्रमुख रासायनिक घटक है. हाइड्रेशन के लिए कई फूड्स हैं- तरबूज, ककड़ी, सलाद, टमाटर और स्ट्रॉबेरी जिनमें पानी मात्रा ज्यादा होता है. शरीर के तापमान को विनियमित करना, उचित जलयोजन शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है, जबकि जोड़ों को चिकनाई और कुशनिंग करता है.

पीसीओएस का प्रभावी तरीके से इलाज करने के लिए बस करें ये 2 काम, अपने आप मैनेज होगा PCOS

5. आंत के लिए महान

पर्याप्त तरल सेवन पाचन और आंत स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करता है. यह पेशाब के माध्यम से यकृत और किडनी पर बोझ को कम करता है क्योंकि हाइड्रेशन को मापने का सबसे अच्छा तरीका हमारे मूत्र का रंग है, जो कब्ज की रोकथाम में भी सहायक है. शरीर के लिए कुशलतापूर्वक कार्य करना बहुत मुश्किल है जो हमें थकान और अजीब मनोदशा के लिए अधिक प्रवण बनाता है.

(वरुण खन्ना बायोटेक्नोलॉजिस्ट और सह-संस्थापक, फास्ट एंड अप)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For Immunity: रोजाना सुबह ये 3 आसान प्राणायाम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में करेंगे मदद

दातों को लेकर आपको भी है ये भ्रम, तो आज से ही न करें इन बातों पर विश्वास; जानें कुछ डेंटल मिथ्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे पहचानें किडनी ने काम करना बंद कर दिया है? जानें किडनी फेल्योर के लक्षण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------