होम »  लिविंग हेल्दी »  Valentine Day 2021: वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन मनाया जाता है Chocolate Day, जानें रोजाना क्यों खानी चाहिए डार्क चॉकलेट!

Valentine Day 2021: वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन मनाया जाता है Chocolate Day, जानें रोजाना क्यों खानी चाहिए डार्क चॉकलेट!

Chocolate Day 2021: फरवरी का महीना वेलेंटाइन डे की वजह से प्यार का प्रतीक है, एक हफ्ते का वेलेंटाइन सेलिब्रेशन शुरू हो चुका है. वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे की बात करें तो कपल चॉकलेट्स गिफ्ट और शेयर करके अपने प्यार और केयर को जताते हैं. क्या आप जानते हैं डार्क चॉकलेट आपके स्वास्थ्य के लिए भी कमाल कर सकती है. यहां बताया गया है कि डार्क चॉकलेट को डेली क्यों खाना चाहिए...

Valentine Day 2021: वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन मनाया जाता है Chocolate Day, जानें रोजाना क्यों खानी चाहिए डार्क चॉकलेट!

Chocolate Day 2021: वेलेंटाइन वीक के हर दिन अपने साथी की हर छोटी-बड़ी खुशियों का ध्यान रखें.

खास बातें

  1. फरवरी का महीना वेलेंटाइन डे की वजह से प्यार का प्रतीक है.
  2. वेलेंटाइन डे का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है.
  3. यहां डार्क चॉकलेट के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Happy Chocolate Day 2021: वेलेंटाइन डे रोमांस के बारे में हो सकता है, लेकिन कई लोगों को चॉकलेट से ज्यादा प्यार होता है. फरवरी का महीना वेलेंटाइन डे की वजह से प्यार का प्रतीक है, एक हफ्ते का वेलेंटाइन सेलिब्रेशन शुरू हो चुका है. वेलेंटाइन वीक 7 फरवरी को शुरू हुआ जो रोज डे और प्रपोज डे के बाद अब चॉकलेट डे पर आ गया है. इसके बाद टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और अंत में वेलेंटाइंस डे मनाया जाएगा. जबकि हम समझते हैं कि यह प्रेम-उत्सव आपके सहयोगियों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक बहाना है, तो हम आपसे इसे सही करने के लिए कहेंगे! वेलेंटाइन वीक के हर दिन अपने साथी की हर छोटी-बड़ी खुशियों का ध्यान रखें.

वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे की बात करें तो कपल चॉकलेट्स गिफ्ट और शेयर करके अपने प्यार और केयर को जताते हैं, जो कि एक टोकन और शुक्रिया करने का इशारा भी है. चॉकलेट रिश्तों में मिठास घोलने के पर्याय के रू में भी जानी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं डार्क चॉकलेट आपके स्वास्थ्य के लिए भी कमाल कर सकती है. यहां बताया गया है कि डार्क चॉकलेट को डेली क्यों खाना चाहिए...

Weight Loss: पानी पीने से कैसे घटा सकते हैं आसानी से वजन? फैट घटाने के लिए जानें पानी पीने के तरीके


डार्क चॉकलेट में अन्य चॉकलेट की तुलना में अधिक पोषण होता है

आम तौर पर, डार्क चॉकलेट में फाइबर की मात्रा चौगुनी होती है और दूसरी तरफ, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम - मिल्क चॉकलेट की दैनिक अनुशंसित मात्रा का आधे से अधिक हिस्सा 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होता है. डार्क चॉकलेट वसा और कैलोरी दोनों में हाई है, लेकिन यह वसा की तरह नहीं है जो आपको मोटापे की ओर बढ़ाएगी, लेकिन अच्छी तरह की वसा जो आपके शरीर की मदद करेगी. डार्क चॉकलेट कोको बटर के साथ बनाई जाती है जो अन्य प्रकार के तेल और मक्खन से अलग है. इसमें मुख्य रूप से स्टीयरिक एसिड, पामिटिक एसिड और ओलिक एसिड होते हैं. स्टीयरिक एसिड और पामिटिक एसिड दोनों संतृप्त वसा हैं लेकिन अधिकांश संतृप्त वसा अम्लों के विपरीत, वे रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं. और ओलिक एसिड एक तरह का मोनोसैचुरेटेड फैट है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है लहसुन, दालचीनी और नींबू से बनी चाय, जानें बनाने की विधि

22k74l28

Chocolate Day 2021: डार्क चॉकलेट में स्टीयरिक एसिड, पामिटिक एसिड और ओलिक एसिड होते हैं.

हर दिन डार्क चॉकलेट खाने के 3 कारण | 3 Reasons To Eat Dark Chocolate Every Day

1. दिल को बीमारियों से रखती है दूर

शोध बताते हैं कि डार्क चॉकलेट में उच्च मैग्नीशियम की मात्रा निम्न रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है. अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है. डार्क चॉकलेट में पादप फिनोल, कोको फेनोल्स होता है जो दिल की सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. कई शोध कहते हैं कि डार्क चॉकलेट खाने से लो ब्लड प्रेशर में मदद मिल सकती है अगर आपको हल्का उच्च रक्तचाप है और आप अन्य चीजों के कम खाने से अतिरिक्त कैलोरी को संतुलित करते हैं. डार्क चॉकलेट भी जैविक यौगिकों के साथ भरी हुई है जो जैविक रूप से सक्रिय हैं और स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. इनमें पॉलीफेनोल्स, फ्लेवनॉल्स, कैटेचिन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी शामिल हैं.

9 फरवरी को है चॉकलेट डे, साथी को कौन सी चॉकलेट गिफ्ट करें? यहां जानें चॉकलेट खाने के 7 गजब फायदे

2. आपको डेली रेडिकल से सुरक्षा देती है

फ्लेवोनोइड्स के हाई लेवल शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट - मुक्त कणों द्वारा कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. ये कट्टरपंथी अस्थिर अणु हैं जो कोशिकाओं को बदलते और कमजोर करते हैं और अक्सर तनाव, खराब आहार और अपरिहार्य उम्र बढ़ने से आते हैं. डार्क चॉकलेट में महत्वपूर्ण मात्रा में खनिज मैग्नीशियम और कॉपर भी होते हैं. ऊर्जा उत्पादन, मजबूत हड्डियां, हेल्दी मांसपेशियों, और प्रभावी तंत्रिका संचरण सभी के लिए मैग्नीशियम का सेवन जरूरी है.

3. ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाती है

यह आपको ध्यान केंद्रित करने, आपकी याददाश्त को तेज करने और मस्तिष्क को उम्र बढ़ने से बचाने में मदद कर सकता है. 2012 में, नॉटिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि डार्क चॉकलेट खाने से कम से कम कुछ घंटों के लिए मस्तिष्क के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे सीधे कार्यों और सामान्य सतर्कता में प्रदर्शन में वृद्धि होती है. जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक और 2013 के अध्ययन में पाया गया कि रोजाना डार्क चॉकलेट (मध्यम मात्रा में) खाने से आपकी याददाश्त लगभग 30% तक बढ़ सकती है और आपकी समस्या सुलझाने का कौशल भी बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वेजिटेरियन डाइट में कैसे बढ़ाएं प्रोटीन का सेवन? यहां जानें शानदार तरीके और प्रोटीन की अहमियत

पैरों को टोंड और मजबूत करने के लिए यहां हैं 7 जबरदस्त एक्सरसाइज, आज से ही करें शुरू

धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------