होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin And Hair Care Hacks: ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के लिए कमाल हैं ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें असर!

Skin And Hair Care Hacks: ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के लिए कमाल हैं ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें असर!

Aloe Vera For Skin And Hair: यह पौधा आपको कई औषधीय लाभ प्रदान कर सकता है. यहां कुछ उपयोगी एलो वेरा हैक्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल कर आप ग्लोइंग स्किन और बालों को हेल्दी रख सकते हैं. स्किन के लिए एलोवेरा Aloe Vera For Skin) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. बालों को घना बनाने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For thick Hair) एक कमाल की जड़ी बूटी हो सकती है.

Skin And Hair Care Hacks: ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के लिए कमाल हैं ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें असर!

Aloe Vera For Glowing Skin: एलोवेरा आपको ग्लोइंग स्किन हासिल करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. बालों के झड़ने से रोकने में एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है
  2. यह त्वचा की समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है
  3. एलोवेरा कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरा होता है.

Aloe Vera Benefits For Skin And Hair: एलोवेरा हर भारतीय घर में मौजूद होता है. यह पौधा सौंदर्य लाभ के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर है. आप ताजा एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) निकाल सकते हैं, कभी भी इसे कई उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं. एलोवेरा (Aloe Vera) आपकी त्वचा और बालों की सभी समस्याओं का एक उपाय साबित हो सकता है. इस पौधे में एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. यह एक सस्ता उपाय है जो कब्ज (Constipation) को दूर करने, घाव भरने के साथ स्किन को नेचुरल चमक देने और बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. स्किन के लिए एलोवेरा Aloe Vera For Skin) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. बालों को घना बनाने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For thick Hair) एक कमाल की जड़ी बूटी हो सकती है. यहां कुछ एलोवेरा हैक्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल कर आप ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) और बालों को हेल्दी रख सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है लहसुन, लेकिन उपयोग करने का जान लें सही तरीका

ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के एलोवेरा के इन हैक्स को अपनाएं | Follow These Hacks Of Aloe Vera Of Glowing Skin And Healthy Hair


1. त्वचा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Skin)

आप एलोवेरा जेल के साथ विभिन्न स्किन प्रोब्लम्स से लड़ सकते हैं. बस कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों तक रखें. आप इसे अन्य रसोई सामग्रियों के साथ भी मिला सकते हैं और फेस पैक तैयार कर सकते हैं. यह आपको चमकदार और हेल्दी स्किन प्राप्त करने में मदद कर सकता है. एलोवेरा का लगातार इस्तेमाल करने से भी बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने में मदद मिल सकती है. यानि आप हमेशा जवां दिख सकते हैं.

अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

dnc5qr68Best Skin Care Hacks: मुंहासे और झुर्रियों को रोकने में एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है

2. बालों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Hair)

एलोवेरा आपके बालों के लिए भी अच्छा होता है. यह बालों के झड़ने से रोकने और आपके बालों और खोपड़ी को पोषक तत्व प्रदान करने में आपकी मदद कर सकता है. आपको अपने स्कैल्प पर एलोवेरा जेल की अच्छे से मालिश करनी चाहिए और इसे अपने बालों में लगाना चाहिए. फ्रिज़ी बालों से तुरंत छुटकारा पाने के लिए सूखे बालों पर एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बस बहुत कम एलोवेरा जेल लें और इसे अपने बालों पर लगाएं. यह आपको फ्रिज़ से तुरंत छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

क्या बढ़े हुए वजन से हैं परेशान? ये 5 सुपर सीड्स आसानी से घटाएंगे आपका वजन

3. फटी एड़ी के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Cracked Heels)

क्रैक हील्स एक सामान्य समस्या है जिसे एलोवेरा जेल के साथ ठीक किया जा सकता है. आप अपनी फटी एड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और चीनी का स्क्रब बना सकते हैं. फटी एड़ी पर लगाने के लिए एलोवेरा को शहद के साथ भी मिलाया जा सकता है.

g6bhen9Skin And Hair Care Hacks: फटी एडियों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. मेकअप रिमूवर के रूप में करें इस्तेमाल (Aloe Vera As A Makeup Remover)

मेकअप रिमूवर एक ऐसा उत्पाद है जिसे आप हर दिन इस्तेमाल करते हैं. अधिकांश मेकअप रिमूवर कैमिकल से भरे होते हैं जो आपकी त्वचा को सूखा और नुकसान पहुंचा सकते हैं. आप प्राकृतिक मेकअप रिमूवर के रूप में एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं. इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स है ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने का कारण, जानें डायबिटीज कंट्रोल करने वाले फूड्स की लिस्ट!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

ये घरेलू नुस्खे अर्थराइटिस के दर्द से नेचुरल तरीके से दिला सकते हैं राहत

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं उबटन, ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए कारगर!

Weight Loss: सुबह करेंगे ये 6 काम तो बढ़ सकता है वजन, जानें कौन सी हैं वह गलत आदतें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com