होम »  लिविंग हेल्दी »  साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

स्टीम लेना उन पारम्परिक उपायों में से एक है जिसका इस्तेमाल होम रेमिडी के रूप में साइनस के दर्द या सर्दी होने पर किया जाता है. स्टीम यानि भाप नाक के पैसेज एरिया को खोलने में मदद करती है, जिससे साइनस के प्रेशर और दर्द से राहत मिलती है.

साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

Sinus pain home remedies: साइनस के दर्द से राहत का एक घरेलु तरीका खुद को हाइड्रेट रखना है

खास बातें

  1. साइनस के दर्द से राहत का एक घरेलु तरीका खुद को हाईड्रेट रखना
  2. साइनस के दर्द से गुजर रहे हैं तो कोशिश करें शरीर को आराम दें
  3. प्राकृतिक तेल भी साइनस के दर्द से आराम दिला सकते हैं

साइनसाइटिस या साइनस इंफेक्शन एक ऐसी स्थिति है जिसमें नैसेल पैसेज (नाक मार्ग) के आसपास सूजन आ जाती है. यह साइनस के दर्द, साइनस प्रेशर का कारण बनता है. साइनस एक तरह की झिल्ली या परत होती है जो शरीर की बलगम
से रक्षा करती है.  बलगम गंदगी और अन्य कणों को इकट्ठा करती है जो बीमारी का कारण हो सकती है. किसी इंफेक्शन या फिर एलर्जी की वजह से साइनस की परत में सूजन आ जाती है, जिसकी वजह से साइनस का दर्द होने लगता है.
साइनस के दर्द को कम करने का एक तरीका हर दो से तीन घंटे में नाक को साफ करना है. इससे साइनस के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा भी साइनस के दर्द को कम करने के कई घरेलू उपचार भी हैं, जो कि नीचे
दिए गए हैं.

साइनस के दर्द से बचाव के घरेलु उपाय


1. सलाइन सॉल्यूशन (नमकीन घोल) को इनहेल करने से नाक के बंद एरिया को खोलने में मदद मिल सकती है. नमक और बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर एक घोल तैयार कर लें, इसे इनहेल करें. इसके साथ ही आप ड्राय स्प्रे बॉटल और स्प्रे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दिन में दो से तीन बार ऐसा करें, आपको साइनस के दर्द से राहत मिलेगी.

Weight Loss: वो 4 हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक जो वजन घटाने में हैं मददगार, जानें विधि

2. स्टीम लेना उन पारम्परिक उपायों में से एक है जिसका इस्तेमाल होम रेमिडी के रूप में साइनस के दर्द या सर्दी होने पर किया जाता है. स्टीम यानि भाप नाक के पैसेज एरिया को खोलने में मदद करती है, जिससे साइनस के प्रेशर और दर्द से राहत मिलती है. स्टीम लेने के लिए पानी उबालकर उसे एक बड़े कटोरे में रख लें, उसके बाद उससे स्टीम लें. इस दौरान एक टॉवेल अपने सिर पर रख लें, जिससे कि भाप को अच्छे से इनहेल किया जा सके. 

g3gg6a2o

स्टीम लेना साइनस के दर्द से छुटकारे का कारगर उपचार है
Photo Credit: iStock

3. साइनस के दर्द या अन्य इसी तरह की बीमारी से राहत का एक घरेलु तरीका खुद को हाइड्रेट रखना है. इसके लिए आप गर्म पानी या फिर फ्रूट जूस, चाय या कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे साइनस के दर्द में राहत मिलती है. 

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

4. अगर आप साइनस के दर्द से गुजर रहे हैं तो कोशिश करें शरीर को आराम दें, साथ ही किसी भी स्थिति में तनाव से बचें. साइनस के दर्द से बचने का ये बेहद कारगर और घरेलू तरीका है. अच्छी नींद से बीमारी से जल्दी ठीक हो सकते हैं. 

3gd430e8

 साइनस के दर्द से गुजर रहे हैं तो कोशिश करें शरीर को आराम दें
Photo Credit: iStock

5. साइनस के दर्द की स्थिति में गर्म गीले टॉवल का इस्तेमाल भी इंस्टेंट रिलीफ के लिए कर सकते हैं. गर्म पानी में टॉवल को भिगोकर उसे नाक के आस-पास के एरिया में रखें. इससे आपको जल्द राहत मिलेगी.

नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लीवर के क्या कारण हैं? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

6. इसके साथ ही प्राकृतिक तेल भी साइनस के दर्द से आराम दिला सकते हैं. मैंथौल साइनस के दर्द से राहत देने में बेहद कारगर होता है. इसका इस्तेमाल करने से आपको सांस लेने में आसानी होती है. तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर
इसकी स्टीम लें. 

साइनस के दर्द की स्थिति में किसी भी होम रेमिडी का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------