होम »  लिविंग हेल्दी »  Right Way To Drink Water: खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है? यहां जानें आपको किस समय पीना चाहिए पानी

Right Way To Drink Water: खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है? यहां जानें आपको किस समय पीना चाहिए पानी

What Time You Should Drink Water: आप एक दिन में कितना पानी पीते हैं यह काफी मायने रखता है लेकिन इसके साथ ही अच्छी सेहत के लिए इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप किस पोजीशन में पानी पीते हैं. अधिकतर लोग खड़े होकर पानी पीते हैं. जो आपके स्वास्थ्य बुरा असर डाल सकता है.

Right Way To Drink Water: खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है? यहां जानें आपको किस समय पीना चाहिए पानी

What Is The Right Way To Drink Water?: आपकी प्यास बुझाने के लिए पानी जैसा कुछ नहीं है.

खास बातें

  1. खड़े होकर पानी पीने के कई नुकसान हो सकते हैं.
  2. यहां जानें कैसे और कब करें पानी का सेवन.
  3. खड़े होकर पानी पीने से किडनी की समस्या हो सकती है.

Drinking Water In Standing Is Bad?: आपकी प्यास बुझाने के लिए पानी जैसा कुछ नहीं है. यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मुख्य भूमिका निभाता है और जैसा कि आप जानते हैं, बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं और अन्य संबंधित बीमारियां भी हैं, जिन्हें हल किया जा सकता है अगर आप नियमित रूप से पानी का सेवन करते रहें. संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए आपको हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है. पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है. साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है. हालांकि, सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए सही मात्रा में पानी पीना कितना ज्यादा जरूरी है. आप एक दिन में कितना पानी पीते हैं यह काफी मायने रखता है लेकिन इसके साथ ही अच्छी सेहत के लिए इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप किस पोजीशन में पानी पीते हैं. अधिकतर लोग खड़े होकर पानी पीते हैं. जो आपके स्वास्थ्य बुरा असर डाल सकता है.

हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज ही करें शामिल!

आपको खड़े होकर पानी पीना चाहिए या बैठकर? | Should You Drink Water While Standing Or Sitting?


खड़े होकर पानी पीने से गठिया और अन्य बीमारियां हो सकती हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए जबकि हमारे पास बताने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि दोनों तरीकों में से कौन सा सही है. हालांकि, अभी भी नीचे बैठकर पानी पीने की सलाह दी जाती है. जब हम खड़े होते हैं या चलते हैं, तो रक्त प्रवाह हमारे हाथ और पैरों की ओर अधिक होता है, जो पानी को पाचन तंत्र तक ठीक से पहुंचने में बाधा साबित हो सकता है.

मजबूत हड्डियों और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत है मसूर दाल, यहां जानें 6 जबरदस्त फायदे!

6h39l0so

Drinking Water In Standing Is Bad?: पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है. 

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान | Disadvantages Of Standing And Drinking Water

  • आयुर्वेद के मुताबिक, जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो, इससे हमारे पेट पर अधिक प्रेशर पड़ता है, क्योंकि खड़े होकर पानी पीने पर पानी सीधा इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ पेट में तेजी से पहुंचता है. इससे पेट और पेट के आसपास की जगह और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा कहा जाता है कि खड़े होकर पानी पीने से शरीर को इससे मिलने वाले किसी भी न्यूट्रिएंट्स का फायदा नहीं मिस है.

सुबह सबसे पहले नारियल और तिल के तेल से क्यों करनी चाहिए ऑयल पुलिंग? यहां जानें दिलचस्प कारण!

  • जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो पानी जो सीधे गुश के साथ प्रणाली से गुजरता है, वास्तव में उन अंगों तक नहीं पहुंचता है जहां तक जाना चाहिए. इसलिए, जो अशुद्धियां बाहर जाने वाली होती हैं, वे गुर्दे और मूत्राशय में जमा हो जाती हैं.
  • खड़े होकर पानी पीना शरीर को प्रकृति के साथ तालमेल से बाहर कर देता है और तंत्रिका तंत्र को ट्रिगर करता है, जिससे यह महसूस होता है कि यह खतरे का सामना कर रहा है. पोषक तत्व वास्तव में इस तरह बेकार हो जाते हैं और आपका शरीर तनाव या किसी तनाव का सामना करने के लिए बाध्य होता है.
  • खड़े होकर पानी पीने से पानी प्रेशर के साथ पेट में जाता है, जिससे सभी इंप्योरिटीज ब्लैडर में जमा हो जाती हैं, जो किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचता है.
  • पानी पीने का तरीका हमारी सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है, क्योंकि पानी के प्रेशर से शरीर के पूरे बायोलॉजिकल सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है. इससे जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है.
  • जब हम बैठकर पानी पीते हैं तो हमारी मांसपेशियां और नर्वस सिस्टम बहुत रिलेक्स रहते हैं. साथ ही खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.

कब्ज, अपच और सूजन समेत पेट की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किशमिश वाला दही है कमाल!

  • इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पीने की कोशिश करें. इस तरह से पानी का फ्लो धीमा रहेगा और शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे.
  • खड़े होकर पानी पीने से फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है क्योंकि इससे हमारे फूड पाइप और विंड पाइप में ऑक्सीजन की सप्लाई रूक जाती है. अगर कोई शख्स लगातार खड़े होकर पानी पीता है तो उस व्यक्ति को फेफड़ों के साथ-साथ दिल संबंधी बीमारी होने की संभावना भी अधिक होती है.
  • खड़े होकर पानी पीने से प्यास कभी नहीं बुझती है. यही कारण है कि पानी पीने के कुछ मिनट बाद ही आपको फिर से प्यास लगने लगती है. इसलिए बेहतर होगा कि बैठकर आराम से पानी पिएं.

लो ब्लड प्रेशर के ये हैं 5 बड़े कारण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो लो हो गया है आपका ब्लड प्रेशर!

क्या है पानी पीने का सही समय | What Is The Right Time To Drink Water

  • उठते ही दो गिलास पानी पिएं
  • अपने भोजन से 20-30 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं
  • अपने शॉवर से पहले एक गिलास पानी पिएं
  • सोने से पहले एक गिलास पानी पिएं
  • वर्कआउट से पहले और बाद में एक गिलास पानी पिएं
  • बोतल से पीने से बचें
  • जब आप बीमार हों तो अधिक पानी पिएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Arthritis In Hands: सर्दियों में गठिया के दर्द को न करें नजरअंदाज, इन आसान उपायों को अपनाकर दर्द को करें काबू

Benefits Of Ginger: सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए अदरक का सेवन? इन 5 लोगों नहीं खाना चाहिए अदरक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------