होम »  लिविंग हेल्दी »  Protien Diet: प्रोटीन के पावर हाउस ये फूड्स घटाएंगे पेट की चर्बी, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

Protien Diet: प्रोटीन के पावर हाउस ये फूड्स घटाएंगे पेट की चर्बी, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

Protien Diet: इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मानव शरीर के लिए प्रोटीन कितना जरूरी होता है. हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं. प्रोटीन हड्डियों (Bones) को मजबूत करने, वजन घटाने (Weight Loss), बालों (Hair) और स्किन (Skin) के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Protien Diet: प्रोटीन के पावर हाउस ये फूड्स घटाएंगे पेट की चर्बी, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

Protien Diet: इन फूड्स को खाने से घट सकता है मोटापा.

खास बातें

  1. झींगा में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है
  2. कद्दू के बीज में प्रति 28 ग्राम में 5 ग्राम तक प्रोटीन होता है
  3. 28 ग्राम मूंगफली में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है

Protien Diet: इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मानव शरीर के लिए प्रोटीन कितना जरूरी होता है. हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं. प्रोटीन हड्डियों (Bones) को मजबूत करने, वजन घटाने (Weight Loss), बालों (Hair) और स्किन (Skin) के लिए फायदेमंद हो सकता है. साथ ही प्रोटीन मशल्स (Muscles) के लिए भी लाभदायक है. हम कुछ ही ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं जो हमें सही मात्रा में प्रोटीन मुहैया कराते हैं, लेकिन लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती. आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों की जानकारी देंगे जो प्रोटीन सोर्स के मामले में बहुत ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लाए जाते हैं. इन खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से जहां एक ओर आपकी डाइट (Diet) में वैरिएशन आएगा वहीं ये आपकी डाइट को संतुलित रखने में भी मदद करेंगे. जिन लोगों को वर्कआउट (Workout) करने की आदत होती है, उनके लिए वैसे भी प्रोटीन बेहद जरूरी होता है.

Winter Diet: आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए कमाल हैं ये फूड्स!

मसल्स बनाने की बात हो या वजन कम करने की दोनों ही मामलों में संतुलित प्रोटीन की जरूरत होती है. यहां पर ये बात ध्यान देने वाली है कि प्रोटीन आपका वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकता है. अगर मोटापा (Obesity) घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह चीजें आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं. यहां जानें कौन वह फूड जो प्रोटीन का हैं पावर हाउस... 


World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर! खतरा हो सकता है कम

1. झींगा


झींगा में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. प्रति 100 ग्राम झींगा में लगभग 20 फीसदी तक प्रोटीन होता है. अंडे की तुलना में ये एक बेहतर उच्च प्रोटीन सोर्स है. इसके 100 ग्राम में लगभग 105 कैलोरी मौजूद होगी. झींगा में प्रोटीन डी, बी12, आयरन, फास्फोरस, और यहां तक की एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. 

Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

2. कद्दू के बीज


हमें पता है कि आपको प्रोटीन के इस सोर्स के बारे में जानकारी नहीं होगी. कद्दू के बीज में प्रति 28 ग्राम में 5 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इन्हें डाइट में खाने की तरह तो नहीं बल्कि ड्राइ फ्रूट्स के जैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें लोहा, मैग्नीशियम, जस्ता जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्त भी मौचूद होते हैं. 

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम!

pumpkin seedsProtien Diet: कद्दू के बीज प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकते हैं

3. मूंगफली

हम सभी ये मानते हैं कि मूंगफली उच्च कैलोरी का फूड सोर्स है. 28 ग्राम मूंगफली में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन जबकि 159 कैलोरी भी मौजूद होती है. अगर आपको इनटेक कैलोरी की चिंता नहीं है तो ये प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हो सकती है. ये जहां खाने में स्वादिष्ट होती है, वहीं ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है. इसमें फाइबर और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. 

4. टोफू


शाकाहारी डाइट वालों के लिए ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. ये बेहद मुलायम होता है जिसका इस्तेमाल कई तरीके से डाइट में किया जा सकता है. इसे मैश करके इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि तले हुए अंडे के शाकाहारी वर्जन के जैसा ही प्रोटीन आपको देता है. इसे करी में डाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चिप्स के साथ भी खाया जा सकता है. इसमें 10-19 फीसदी पोटीन और उच्च स्तर का आयरन, कैल्शियम होता है.

5. अमरूद


यह फल प्रोटीन के मामले में फलों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. अमरूद के हर 165 ग्राम में 8 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी भी होता है. इसमें फाइबर और खनिज भी भरपूर होता है. 

नोट: अपनी डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------