होम »  लिविंग हेल्दी »  Orange For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

Orange For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

Fruit For Immunity: संतरा को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही संतरे में बी6 विटामिन बड़ी मात्रा में होता है. यह शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद कर सकता है, वहीं संतरे में मौजूद हेस्परिडिन ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) अनेक होते हैं.

Orange For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

How To Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरे का करें सेवन

खास बातें

  1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं संतरे.
  2. संतरे हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नेचुरल उपाय.
  3. संतरे के और भी कई कमाल के फायदे.

Natural Immunity Booster: संतरा को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही संतरे में बी6 विटामिन बड़ी मात्रा में होता है. यह शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद कर सकता है, वहीं संतरे में मौजूद हेस्परिडिन ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) अनेक होते हैं. इस वक्त सारा फोकस इम्यूनिटी (Immunity) को बनाए रखने पर होना चाहिए, क्योंकि जो महामारी पूरी दुनिया में फैल गई है अब तक उसका कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका है. ऐसे में वायरस या बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम (Immune System) का मजबूत होना जरूरी है. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने (Natural Ways To Boost Immunity) के लिए विटामिन सी (Vitamin C) को कारगर माना जाता है और संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Ways To Increase Immunity) के तौर पर कई नुस्खे अपनाते हैं लेकिन इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए संतरे से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है. संतरा हमेशा दिन में खाना चाहिए. रात में संतरा खाने के नुकसान होता है. संतरे की तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण यह फायदा करने की बजाए नुकसान पहुंचा सकता है.

Coronavirus Dry Or Wet Cough: खांसी से पहचानें ये आम फ्लू है या कोरोनावायरस के लक्षण, जानें कैसी होती है कोव‍िड -19 में होने वाली खांसी

1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद


रोग प्रतिरक्षा प्रणाली यानि इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को बीमार और कमजोर करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से बचाने में मदद करता है. संतरा आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. संतरा विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम कर सकता है.

tjid1j5oOrange For Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने का सतरा नेचुरल उपाय हो सकता है

2. आंखों के लिए संतरा है लाभदायक

संतरा आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, संतरा विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंख संबंधी समस्याएं जैसे मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने का काम कर सकता है.

Milk And Egg: क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? दूध और अंडे दोनों में से किसका प्रोटीन है ज्यादा फायदेमंद?

3. बेहतर पाचन और वजन घटाने में असरदार

संतरे में जमकर फाइबर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्रके लिएबहुत अच्छे होते हंै। फाइबर के कारण इसे खाकर पेट जल्दी भरा-भरा लगने लगता है। इसमें कैलोरी भी ज्यादा नहीं पायी जाती है, इसीलिए इसे वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जाता है।

4. किडनी की पथरी के लिए संतरे है असरदार

संतरे का रस, गुर्दे की पथरी से बचाता है, क्योंकि इसमें साइट्रिक होता है, जो क्रिस्टल को पथरी बनने से रोकने का काम कर सकता है. प्रतिदिन एक गिलास संतरे का रस सेवन करने से पथरी के जोखिम से भी बचा जा सकता है.

Coronavirus and Pregnancy: गर्भवती जानें क्या हैं कोविड-19 के जोखिम, बचाव और देखभाल, डॉक्टर से पाएं सवालों के जवाब

9aluincoOrange For Kidney: संतरा किडनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है 

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को भी कम मात्रा में ही संतरा खाना चाहिए.
हार्ट के मरीजों को संतरे का सेवन कम करना चाहिए.
संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है, जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है उन्हें संतरा खाने से परहेज करना चाहिए.
छोटे बच्चों को ज्यादा संतरा नहीं खिलाना चाहिए उनको पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 

Calcium Rich Food: कैल्शियम से भरपूर ये पांच सुपरफूड्स, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, हड्डियों और डायबिटीज के लिए भी शानदार!

एक दिन में कितने संतरे खाने चाहिए?

संतरा विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में फायदा दे सकता है. इसके अलावा यह शरीर में आयरन और जिंक की मात्रा का स्तर बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. आप एक दिन में एक या दो संतरे का सेवन कर सकते हैं. संतरे में फोलेट का एक बहुत अच्छा माध्यम है. विटामिन सी के साथ संतरे में कई अन्यपोषक तत्व भी होते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weak immune System: कम सोने से बढ़ता है मोटापा और ब्लड प्रेशर! कमजोर हो सकता है आपका इम्यून सिस्टम

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं चाय, Weight Loss के साथ कब्ज से भी पाएं छुटकारा!

Reduce Belly Fat: लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

Yoga For Immunity: इम्‍यून सिस्‍टम की मजबूती के लिए कारगर हैं ये 4 योगासन, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमणों को भी रखते हैं दूर!

High Uric Acid! क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड, क्या होते हैं कारण, इन 4 ड्रिंक्स से कैसे करें बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com