होम »  लिविंग हेल्दी »  International Yoga Day 2021: एजिंग से छुटकारा! स्मूथ स्किन और यंग लुक के लिए 5 सबसे असरदार फेस योग

International Yoga Day 2021: एजिंग से छुटकारा! स्मूथ स्किन और यंग लुक के लिए 5 सबसे असरदार फेस योग

योग की मदद से भी आप खुद को फिट और गुड लुकिंग बनाए रख सकते हैं. ऐसे कई फेस योग हैं जो एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में मददगार हैं. इनकी मदद से वाइब्रेंट और टाइट स्किन पा सकते हैं.

International Yoga Day 2021: एजिंग से छुटकारा! स्मूथ स्किन और यंग लुक के लिए 5 सबसे असरदार फेस योग

International Yoga Day 2021: ऐसे कई फेस योग हैं जो एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में मददगार हैं.

International Yoga Day 2021: हर कोई चाहता है कि वह जवान और सुंदर दिखे पर बढ़ती उम्र का असर वक्त के साथ साफ नजर आने लगता है. बाजार में ऐसी तमाम ऐसे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं, जो एजिंग पर असरदार होने के दावा करते हैं. ऐसा जरूरी नहीं है कि आप जवान दिखने के लिए इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. योग की मदद से भी आप खुद को फिट और गुड लुकिंग बनाए रख सकते हैं. ऐसे कई फेस योग हैं जो एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में मददगार हैं. इनकी मदद से वाइब्रेंट और टाइट स्किन पा सकते हैं.

1. फोरहेड स्मूदर (Forehead Smoother)

इसके लिए दोनों हाथों से मुट्ठी बनाकर अपने दोनों हाथों की मिडिल फिंगर को फोरहेड के सेंटर में प्लेस करके मध्यम दबाव बनाएं और सेंटर के साथ साथ माथे के दोनों छोर पर मसाज करें. इस फेस एक्सरसाइज से फाइन लाइन और रिंकल्स से बचा जा सकता है. इस प्रक्रिया को 6 बार रिपीट करें.


2. डबल वी (Double V)

इस एक्सरसाइज में आपको दोनों हाथों की उंगलियों से V साइन बनाना होता है. दोनों हाथों से आइब्रो के आउटर एज पर जेंटल मसाज करें. मसाज करते समय आंखों से ऊपर की तरफ देखने की कोशिश करें. इस एक्सरसाइज को 8 बार रिपीट करना चाहिए.

कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

3. नैचुरल लिप प्लम्पर (Natural Lip Plumper)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आराम की मुद्रा में बैठ जाएं और सिर को थोड़ा पीछे की तरफ कर लें. इसके बाद अपने लिप्स को टाइट करके आगे की तरफ पुश करें. इस पोज को 10 सेकंड तक बनाए रखें और 5 बार रिपीट करें. इससे थिन लिप्स और कॉर्नर माउथ लाइन से छुटकारा मिलता है.

tgas1718

International Yoga Day 2021:  

4. वाइड अवेक (Wide Awake)

अपनी हथेलियों को फेस के दोनों तरफ प्लेस करें और दोनों हाथों की रिंग फिंगर्स को अपने आईब्रो तक ले जाएं और थोड़ा प्रेशर अप्लाई करें. फिर अपने हाथों को उठाकर स्किन को ऊपर की ओर पुश करें. इसे एक्सरसाइज से आई बैग्स से छुटकारा मिलता है.

5. नैचुरल नेक लिफ्ट (Natural Neck Lift)

सबसे पहले अपने सिर को पीछे की ओर ले जाएं जिससे आपको नेक पर खिंचाव महसूस हो. अपने निचले होंठ को ऊपर की ओर खींचे जिससे गर्दन पर तनाव बढ़े. दोनों हाथों की उंगलियों को गर्दन पर रखे और कॉलरबोन की तरफ ले जाएं. इस एक्सरसाइज को 5 बार रिपीट करें.

Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना करें सेवन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

आपकी ये 6 गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जानें पीठ दर्द से छुटकारा पाने के उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Giloy: गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------