होम »  लिविंग हेल्दी »  ये हैं वो टॉप 3 घरेलू नुस्खे, जो चुटकियों दिलाएंगे पीले और गंदे नाखूनों से निजात

ये हैं वो टॉप 3 घरेलू नुस्खे, जो चुटकियों दिलाएंगे पीले और गंदे नाखूनों से निजात

घर में मौजूद चीजों की मदद से ही आप दूर कर सकते हैं पीले नाखून

ये हैं वो टॉप 3 घरेलू नुस्खे, जो चुटकियों दिलाएंगे पीले और गंदे नाखूनों से निजात

प्रतीकात्मक चित्र

आप अगर अपने पीले और गंदे दिखने वाले नाखून से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आप अब घर बैठे ही कुछ मिनट में इससे निजात पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 3 घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे ही अपने गंदे दिख रहे नाखुन को सुंदर बना सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं वे तरीके...

वेनिगर के इस्तेमाल से 
इसके लिए पहले एक कप गरम पानी में एक चम्मच सफेद वेनिगर मिलाएं. इसके बाद आपको अपने दोनों हाथ के नाखून को उस पानी में दस मिनट के लिए डूबाए रखना होगा. दस मिनट तक अपने नाखूनों को इस पानी में रखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं. ऐसा करके आप कुछ ही मिनट में अपने गंदे दिख रहे नाखून को संदुर बना पाएंगे. 

बेकिंग सोडी भी है कारगर 
आप चाहें तो घर में रखे बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी अपने नाखूनों को सुंदर बना सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच ठंडे पानी में एक चम्मच ही बेकिंग सोडा मिलाना होगा. इसे मिलाकर एक पेस्ट के तौर पर तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने नाखून पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने दें. इसके बाद आप इसे धो लें. 

नींबू का भी करें प्रयोग
आप नींबू की मदद से भी अपने नाखून को कुछ ही मिनट में सुंदर बना सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले नींबू के रस को उस हाथ के नाखून पर लगाना होगा.रस के लगाने के बाद आपको दस से पंद्रह मिनट तक उसे सूखने देने का इंतजार करना होगा. जब आपको लगे की नींबू का रस पूरी तरह से सूख चुका है तो आप उसे ठंगे पानी से धो लें. यह काफी फायदेमंद होगा. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------