होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Papaya: पपीता कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, पीलिया और मोटापे के लिए है असरदार उपाय! जानें और भी कई फायदे

Benefits Of Papaya: पपीता कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, पीलिया और मोटापे के लिए है असरदार उपाय! जानें और भी कई फायदे

Health Tips: पपीते के सेवन से शरीर को एनर्जी भी प्रदान की जा सकती है. वहीं पपीता शरीर का वजन घटाने में भी आपके काम आ सकता है. पपीते को चाहें तो सीधे ही खाया जा सकता है, साथ ही इसका जूस भी बनाकर पिया जा सकता है.

Benefits Of Papaya: पपीता कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, पीलिया और मोटापे के लिए है असरदार उपाय! जानें और भी कई फायदे

Benefits Of Papaya: पपीते से होते हैं ये कमाल के फायदे

Health Tips: पपीते के सेवन से शरीर को एनर्जी भी प्रदान की जा सकती है. वहीं पपीता शरीर का वजन घटाने में भी आपके काम आ सकता है. पपीते को चाहें तो सीधे ही खाया जा सकता है, साथ ही इसका जूस भी बनाकर पिया जा सकता है. आइए जानते हैं पपीते से जुड़े फायदों के बारे में... पपीता खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. स्वाद के अलावा पपीता शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है. पपीते में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन ए जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी अच्छे रहते हैं. इसके साथ ही पपीते को खाने से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है.

Brain Power: दिमाग तेज करने के लिए करें बस 3 काम! भूलने की बीमारी भी होगी दूर

पपीता खाने के स्वास्थ्य लाभ



1. कब्ज 

कई लोग कब्ज की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. कब्ज की समस्या से छुटाकारा दिलाने के लिए भी पपीता का सेवन करना काफी सेहतमंद रहता है. पपीते में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो पेट में गैस बनने से रोकते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.

rtfq23m8Constipation: पपीता दिलाएगा कब्ज से राहत

Protien Diet: प्रोटीन के पावर हाउस ये फूड्स घटाएंगे पेट की चर्बी, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

2. कॉलेस्ट्रोल

शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने के लिए पपीता आपके काफी काम आ सकता है. अगर शरीर से कॉलेस्ट्रोल को कम करना है तो रोज पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसके साथ ही पपीते में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण ये कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं.

3. पीलिया

पीलिया के मरीजों के लिए पपीते का सेवन करना काफी गुणकारी साबित होता है. पीलिया के मरीजों के लिए कच्चा पपीता काफी फायदेमंद रहता है. पपीते के सेवन से पीलिया की समस्या से जल्दी निजात पाई जा सकती है.
Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

4. वजन

कई लोग अपने बढ़े हुए वजन के कारण काफी समस्याओं का सामना करते हैं. अगर आप भी अपने वजन से परेशान हैं तो पपीता के सेवन से अपने बढ़े हुए वजन को घटाया जा सकता है. एक मध्यम आकार के पपीते के सेवन से वजन घटाया जा सकता है. अपना वजन घटाने के लिए पपीते को जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. पपीते में फाइबर होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान!
 

tc66a97gBenefits Of Papaya: पपीता खाने से घट सकता है आपका मोटापा

5. आंखों की रोशनी

पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जो कि आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है. पपीते के सेवन से आंखो की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

भांग के सेवन से सिरदर्द और माइग्रेन का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में आया सामने, जानें सिरदर्द के घरेलू उपाय
 

6. हाई ब्लड प्रेशर

आज के दौर में कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में लाने के लिए भी पपीता काफी फायदा पहुंचा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

Diabetes Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये टिप्स! जानें इंसुलिन क्यों है जरूरी

प्रीमेच्योर बेबी के लिए बहुत जरूरी है मां का दूध, बचाता है इस खतरनाक बीमारी से...

Skin Care: सर्दियों में खो न जाए स्किन का ग्लो, आजमाएं ये टिप्स पाएं, दमकती स्किन!

Vitamin B12 Deficiency: क्या और क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी, विटामिन बी12 के स्रोत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------