होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Lose Belly Fat: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा, रोजाना करेंगे सेवन तो तेजी से घटेगा वजन!

How To Lose Belly Fat: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा, रोजाना करेंगे सेवन तो तेजी से घटेगा वजन!

Ayurvedic Remedies For Belly Fat: वजन कम करने और पेट पर जमी वसा को घटाने (Stomach Fat Reduce Tips) के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. यहां हैं 6 ऐसी जड़ी बूटियां जो पेट पर जमी वसा को कम करने में मददगार साबित होंगी. पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेद (Ayurveda To Reduce Belly Fat) काफी मददगार हो सकता है.

How To Lose Belly Fat: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा, रोजाना करेंगे सेवन तो तेजी से घटेगा वजन!

Belly Fat Tips: आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो पेट पर जमी चर्बी को कम करने में करेंगी मदद.

खास बातें

  1. तेजी से वजन घटाने के लिए इफेक्टिव हैं ये 6 चीजें.
  2. पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी करती हैं कम!
  3. ये आयुर्वेदिक औषधियां पेट की चर्बी के लिए हैं कमाल.

Belly Fat Diet Plan: अगर आप पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) से परेशान हैं, तो यकीनन आप पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय (Ways To Reduce Belly Fat) तलाश रहे होंगे. हो सकता है कि आपको पेट पर जमी वसा पसंद न हो और आपको लगता हो कि यह आपके लुक और पर्सनालिटी को खराब कर रही है, लेकिन इससे भी ज्यादा बुरा यह है कि यह कई बीमारियों को भी जन्म दे सकती है. पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेद (Ayurveda To Reduce Belly Fat) काफी मददगार हो सकता है. कई ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic Medicines) हैं जो पेट की चर्बी और मोटापे से छुटकारा दिला सकते हैं. इस खतरे को समझते हुए बढ़ती तोंद को कम करने के लिए अगर आप भी घरेलू नुस्खे (Home Remedies) तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सबसे जरूरी है आहार में बदलाव करना. ऐसा आहार लें जो सेहतमंद हो. बारह का खाना कम खाएं. तला-भुना और रिफाइन कार्बस का इनटेक भी कम करें. क्योंकि आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं... इसी के साथ आप वजन कम करने और पेट पर जमी वसा को घटाने (Stomach Fat Reduce Tips) के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. यहां हैं 6 ऐसी जड़ी बूटियां जो पेट पर जमी वसा को कम करने में मददगार साबित होंगी...

30 की उम्र के बाद शरीर में आते हैं कई बदलाव, घेर सकती हैं बीमारियां, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल!

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद


पेट पर जमी चर्बी को कम करेंगी ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां (Ayurvedic Herbs To Get Rid Of Belly Fat)

1. पेट पर जमी वसा को कम करने में मदद करेगी दालचीनी

हो सकता है कि आप जरा से हैरान हो गए हों. लेकिन यह सच है कि दालचीनी पेट पर जमी वसा को कम करने में आपके बहुत काम आ सकती है. दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आप इस आयुर्वेदिक घटक को अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं. पेट पर जमी वसा को घटाने के लिए आप सुबह की अपनी सबसे पहली चाय में दलाचीनी का इस्तेमाल करें.

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!

3cl049q8Belly Fat Diet Plan: तेजी से वजन घटाने में कमाल हैं ये 6 चीजें!

2. पेट पर जमी वसा और वजन घटाने के लिए खाएं त्रिफला

त्रिफला में हरितकी, बिभीतकी और अमलकी जैसे सूखे फलों का उपयोग करके बनाया जाता है. त्रिफला बनाने के लिए इन तीनों को एक साथ मिलाया जाता है. ये जड़ी-बूटियां शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं. त्रिफला पाचन को बेहतर बनाता है और चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह पेट पर जमी जिद्दी वसा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

ovaee3h8Diet To Get Rid Of Belly Fat: पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए खाएं त्रिफला.

3. मोटापा घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं मालाबार इमली

मालाबार इमली (Garcinia Cambogia) एक उष्णकटिबंधीय यानी ट्रोपिकल (Tropical Fruit) फल है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है. फल में ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर को वसा बनाने की क्षमता को अवरुद्ध कर सकते हैं. यह चयापचय को बढ़ावा दे कर भूख को कम कर सकता है. मालाबार इमली पेट पर जमी वसा ही नहीं तनाव को कम करने, रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मददगार है.

जिम जाने का नहीं है समय? इस फुल-बॉडी वर्कआउट को कर सकते हैं कभी भी, कहीं भी, तेजी से घटेगी चर्बी!

6. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए खाएं मेथी दाना

मेथी के बीज अपने पाचन को बढ़ाने और वजन कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. मेथी में गैलक्टोमेनान होता है, जो पानी में घुलनशील घटक है. यह भूख को कम करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास कराता है. यह शरीर की चयापचय दर को भी बढ़ा सकता है, जिससे आपके लिए जिद्दी पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है.

हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

pq0n82cBelly Fat Diet: मेथी दाना पेट पर जमी वसा को कम करने में मदद कर सकता है.

4. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए गुग्गल

गुग्गुलु एक प्राचीन जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. इसमें असंतृप्त स्टेरॉयड गुग्गुलोस्टेरोन होता है-जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह वजन घटाने में सहायता करता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. आप अपनी चाय में गुग्गुलु मिला सकते हैं और प्रभावी परिणाम के लिए इसे सुबह में ले सकते हैं.

अनियमित पीरियड्स के लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत!

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

5. वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने में काम आएगा पुनर्नवा

पुनर्नवा वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने में सहायता कर सकती है. इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो मूत्राशय और गुर्दे को स्वस्थ रख सकते हैं. पुनर्नवा जल प्रतिधारण से भी राहत दे सकता है.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए! यह दो चीजें करेंगी पेट की चर्बी को दूर, घटाएंगी मोटापा

बदलते मौसम में वायरल, इंफेक्शन, बुखार से राहत पाने के लिए ये चार घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज, बढाएंगे शरीर की इम्यूनिटी!

पेट की चर्बी, जांघों का फैट और बाजुओं पर झूलती चर्बी को कम करने में कमाल है यह सुपरफूड! रोजाना सेवन कर घटाएं वजन 

घुटनों के दर्द का कारण हो सकता है आपका वजन, रोजाना करें ये एक्सरसाइज, गायब हो जाएगा दर्द!

नए अवतार में नजर आईं तनुश्री दत्ता, लोगों ने पूछा Weight Loss किया क्‍या...

देखते ही देखते वजन और पेट की चर्बी को गायब कर देंगी ये 4 चीजें!

कैसे तेजी से वजन कम कर पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार है अश्वगंधा, पढ़ें अश्वगंधा के फायदे

Bigg Boss 13 Couples! ब‍िग बॉस में बनते और बिगड़ते हैं र‍िश्‍ते... इस सीजन में कौन-कौन गिरा प्‍यार में...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com