होम »  लिविंग हेल्दी »  Ajwain Kadha Benefits: अजवाइन का काढ़ा मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी पाचन तंत्र के साथ देता है ये 5 जबरदस्त फायदे!

Ajwain Kadha Benefits: अजवाइन का काढ़ा मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी पाचन तंत्र के साथ देता है ये 5 जबरदस्त फायदे!

Ajwain Kadha For Immunity: अजवाइन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये आप जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इम्यूनिटी के लिए अजवाइन का काढ़ा (Ajwain Kadha For Immunity) रामबाण माना जाता है. इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Increase Immunity) मांग ने कई नए-नए तरीकों को इजाद किया है.

Ajwain Kadha Benefits: अजवाइन का काढ़ा मजबूत इम्यून सिस्टम, हेल्दी पाचन तंत्र के साथ देता है ये 5 जबरदस्त फायदे!

Ajwain Kadha Benefits: अजवाइन का सेवन कर पाचन को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है.

खास बातें

  1. अजवाइन का काढ़ा इम्यून सिस्टम को कर सकता है बूस्ट.
  2. यहां जानें अजवाइन के 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ.
  3. अजवाइन सांस से संबंधित रोगों में भी है फायदेमंद.

Ajwain Kadha Health Benefits: अजवाइन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये आप जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इम्यूनिटी के लिए अजवाइन का काढ़ा (Ajwain Kadha For Immunity) रामबाण माना जाता है. इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Increase Immunity) मांग ने कई नए-नए तरीकों को इजाद किया है. अजवाइन का इस्तेमाल पहले पाचन को हेल्दी रखने तक ही सीमित था या अजवाइन पेट दर्द, एसिडिटी (Acidity), कब्ज को दूर करने तक ही सीमित माना जाता है. इस समय महामारी ने इसमें छुपे कई स्वास्थ्य लाभों को उजागर करने का मौका दिया. अजवाइन का काढ़ा (Ajwain Kadha) बनाकर इसे इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies For Immunity) में शामिल किया जा रहा है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. अजवाइन के फायदे (Benefits Of Ajwain) खराब पाचन को ठीक करने के साथ गैस की समस्या (Gas Problesms) से छुटकारा दिलाने तक ही सीमित नहीं हैं. बल्कि यह मजबूत इम्यून सिस्टम भी काफी लाभकारी माना जाता है.

High Uric Acid: शरीर से यूरिक एसिड घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में और नाश्ते से पहले खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें!

अजवाइन में पाए जाने वाले गुण


अजवाइन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, आयोडीन, कोबाल्ट और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व अच्छी सेहत के लिए जरूरी माने जाते हैं. अजवाइन के काढ़े में एंटी-पैरासेटिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. यह काढ़ा पेट की परेशानियों जैसे पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिट को दूर करने में मददगार हो सकता है. यह काढ़ा फेफड़ों की सफाई करने में मददगार हो सकता है. इसके साथ ही यह काढ़ा गठिया के रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

अजवाइन के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Ajwain

1. पाचन को करता है इंप्रूव

अजवाइन पेट संबंधी कई समस्याओं से निजात दिलाने में काफी मददगार हो सकता है. कई बार खराब खानपान से पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं जिससे पेट में दर्द और कब्ज को जन्म दे सकती है. ऐसे में आप अजवाइन का सेवन कर पाचन को दुरुस्त कर सकते हैं. अजवाइन का उपयोग पाचन तंत्र के लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

Habits For Losing Weight: शरीर पर जमी चर्बी को घटाने के लिए करें ये 5 काम, तुरंत दिखेगा असर!

4jmh1d78Ajwain Kadha Health Benefits: अजवाइन पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर माना जाता है

2. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अजवाइन काफी लाभकारी मानी जाती है. अगर आप रोजाना अजवाइन का काढ़ा या पानी का सेवन करते हैं तो आप इम्यूनिटी पावर को बढ़ावा दे सकते हैं. अजवाइन में कई ऐसे तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में कारगर साबित हो सकते हैं. आप सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पी सकते हैं.

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर

3. गैस और कब्ज से दिलागा राहत

गैस और कब्ज की समस्या किसी को भी हो सकती है. ऐसे में अजवाइन इस समस्या के लिए असरदार साबित हो सकती है. अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस के प्रभाव को कम करने के लिए रामबाण उपाय हो सकते हैं. साथ ही, इसमें थाइमोल नामक कंपाउंड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसका उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की बीमारियों से राहत पाने के लिए किया जा सकता है.

4. अस्थमा में लाभकारी

अस्थमा जैसे श्वसन तंत्र की समस्या से राहत दिलाने में भी अजवाइन लाभदायक हो सकता है. दरअसल अजवाइन में एंटीअस्थमा प्रभाव होता है, जिसका सकारात्मक प्रभाव श्वसन प्रणाली पर पड़ता है. इससे अस्थमा की समस्या से कुछ राहत मिल सकती है. यह रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

 पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

5. सर्दी, फ्लू और वायरल इन्फेक्शन

अजवाइन एंटीबैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा, थाइम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को भी बढ़ाने का काम कर सकता है, जिससे जुकाम, फ्लू और अन्य वायरल इन्फेक्शन को दूर रखा जा सकता है.

uokjq0og

कैसे बनाएं अजवाइन का  काढ़ा | How To Make Ajwain Kadha

- 1 चम्मच अजवाइन 
- 1 चम्मच हल्दी 
- 1 चम्मच शहद 
- 1 चुटकी काला नमक 
- 1 नींबू या फिर 1 चम्मच सेब का सिरका 
-1/2 पानी

Weight Loss Diet: वजन घटाने में मदद पाने के लिए मछली और चिकन में से कौन है बेहतर ऑप्शन? एक्सपर्ट से जानें

अजवाइन का काढ़ा बनाने की विधि 

सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें. इसके बाद उसमें हल्दी और अजवाइन को डाल दें, फिर पानी को तब तक उबलने दें,जब तक पानी उबल कर एक कप नहीं बच जाए. इसके बाद उसे 1 गिलास में छान लें, और उसमें नींबू का रस या सेब का सिरका, काला नमक और शहद को मिला लें. अब अजवाइन से बने इस काढ़े का घूंट-घूंट करके पिए। ये काढ़ा आपका इम्यून सिस्टम इम्प्रूव करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

Skin Care Tips: पिंपल के धब्बे हटाकर रूखी स्किन को बनाएं सॉफ्ट, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Rainbow Diet: अपनी खाने की प्लेट में शामिल करें कलरफुल फूड्स और पाएं कमाल के स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------