Advertisement
Home »  लिविंग हेल्दी  »  अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में

अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में

अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस जैसे तत्व होते हैं. तो क्यों न आज बात की जाए अदरक खाने से होने वाले फायदों के बारे (ADRAK KE FAYDE) में- 

Benefits of Ginger: बदलते मौसम में अदरक के बहुत फायदे होते हैं.

सर्दियां आ गई हैं और अदरक वाली चाय के कप पर कप खाली करने वाले लोगों के लि‍ए यह तसल्ली भी क‍ि इस मौसम में वे बिना डरे अदरक खा सकते हैं. ज्यादातर भारतीय घरों में सुबह या शाम चाय बनाने का रिवाज है. इसमें अदरक का अपना अलग ही महत्व है (Benefits of Ginger in Hindi). सर्दियों में तो यह और भी खास हो जाती है. अदरक शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाती है. अदरक को सब्जी में भी डाला जाता है. यहां तक की अदरक और टमाटर की सब्ज‍ी भी बनाई जाती है. सर्द मौसम में अदरक खाने से खांसी- जुकाम, बलगम जैसी बीमारि‍यों से बचाती है. 

तो चलिए एक नजर देखते हैं अदरक के फायदों पर (Benefits of Ginger in Hindi):  

 

(पढ़ें- फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...)

अदरक के फायदे । Benefits of Ginger

भारतीय रसोई में जमकर इस्तेमाल की जाने वाली अदकर की तासीर गर्म होती है और यही वजह है क‍ि इसे सर्दियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस जैसे तत्व होते हैं. तो क्यों न आज बात की जाए अदरक खाने से होने वाले फायदों के बारे (ADRAK KE FAYDE) में- 

 

बिना सोचे न इस्तेमाल करें एलोवेरा, होते हैं ये 7 बड़े नुकसान 

लगी शर्त! स्ट्रेच मार्क्स से जुड़े 5 अमेज़िंग फैक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप
 

 

प्रेग्नेंसी और जी मि‍चलाना (benefits of ginger during pregnancy) :

शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत बढ़िया है. लेकिन आखिरी तिमाही महीनों में अदरक से दूरी बनाएं, क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है.  सामान्य अवस्था में जी मि‍चलाने पर 1 चम्मच अदरक के जूस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसको हर दो घंटे बाद पीएं. जल्द ही राहत मिलेगी. 


 
गठिया दर्द में रहात (benefits of ginger for Arthritis )  :

अदरक में एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं. यही वजह है क‍ि अदरक जोड़ों के दर्द को खत्म करने का काम करती है. 

 

श्वास संबंधी बीमारी (benefits of ginger for Breathing problems ) : 

अदरक का रोज सेवन करने से श्वास संबंधी रोगों में कमी लाई जा सकती है. वहीं अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एलर्जी और संक्रमण से भी बचाते हैं.

भूख (benefits of ginger ) : 

अगर भूख कम लगती है और इसे बढ़ाना है तो इसमें भी अदरक काफी फायदा पहुंचा सकती है. अदरक के सेवन से भोजन के पौष्टिक गुणों को पचाने में मदद मिलती है, जिससे भूख बढ़ाने में काफी मदद मिलती है.
 
 

सर्दी- जुकाम या फ्लू (ginger home remedies for cough, cold and flu) : 

मौसम बदल रहा है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम या फ्लू होने की संभावना रहती है. ऐसे में अदरक का सेवन आपको इनसे बचा सकता है. यह शरीर को गर्म रखता है जिससे पसीना अधिक आता है और शरीर गर्म बना रहता है. 

 

Benefits of Ginger: बदलते मौसम में अदरक के बहुत फायदे होते हैं.

Photo Credit: iStock

 

14 Home Remedies जो दिलाएंगी केविटी से छुटकारा...
 

ये 6 घरेलू उपाय दूर करेंगे छाले, देंगे दर्द से राहत

 

माइग्रेन (Migraine remedies) :

जी हां, अदरक आपकी माइग्रेन की समस्या को भी दूर कर सकता है. माइग्रेन का अटैक आए तो अदरक की चाय पीएं. ऐसा करने से दर्द और उल्टी से काफी हद तक राहत मिलेगी.

 

मासिक धर्म (benefits of ginger during period) :

हर किसी के मासि‍क धर्म एक समान नहीं होते. कुछ महिलाओं को इस दौरान बहुत दर्द होता है. ऐसे में अदरक की चाय काफी फायदा पहुंचाती है.
 

दिल (benefits of ginger for heart) :

अदरक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर को ठीक रखने, खून को जमने से रोकने का काम करता है. तो कुल मिलाकर यह आपके दि‍ल के लि‍ए बहुत फायदेमंद है.


और खबरों के लिए क्लिक करें. 

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.