होम »  लिविंग हेल्दी »  इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

Acidity problem solution: केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है.

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

Food to Avoid Acidity: गैस को ठीक करने के लिए आप खाने में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

Acidity problem solution: कुछ लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं, लेकिन खाने की तरफ बढ़े अपने हाथ को पीछे खींच लेते हैं... भले ही बेमन से. क्योंकि खाने से उनको अफरा या acidic महसूस होती है. एसिडिटी (acidity causes) की समस्या किसी को भी हो सकती है. लेकिन कुछ लोगों के साथ यह समस्या बहुत ज्यादा होती है. वे कुछ भी मसालेदार या तला हुआ खा लें तो उन्हें एसिडीटी (acidity in Hindi) हो जाती है. असल में अस्वस्थ खान-पान के कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके उपाय के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयों का इस्तेमाल भी करते हैं, जिनके अपने साइड इफेक्ट होते हैं. तो ऐसे में क्या किया जाए कि आपको बिना दवा खाए ही एसिडिटी (reduce acidity and gas problem) से राहत मिल जाए. इसके लिए बहुत से घरेलू नुस्खे हैं. (Read- आज़मा कर देखें: एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे ये टॉप 5 उपाय...

जी हां, ऐसे भी रास्ते हैं कि आप बिना किसी दवा के एसिडिटि को दूर भगा सकें. इसके लिए आपको करना बस यह है कि अपने खान-पान में जरा सा बदलाव करें. जी हां, बहुत से ऐसे आहार हैं जिन्हें लेने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं. एक नजर इन्हीं पर (Home remedies for acidity and gas problem)-


Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

ठंडा दूध या कच्ची छाछ
दूध शरीर और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. वहीं ठंडा दूध या कच्ची छाछ पीने से एसिडिटि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर...

खीरा
कुछ लोग एसिडिटी से इतने परेशान रहते हैं कि इसके लिए दवाएं हमेशा अपने पास ही रखते हैं. लेकिन क्या हो अगर आप बिना दवा के ही खुद को इससे आराम दिला सकें. तो आपको ज्यादा दवा न खानी पड़े इसलिए आप खीरे को अपने आहार में शामिल हो सकते हैं. खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है. खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है. खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है.

Benefits Of Beetroot: चुकंदर के 5 फायदे, कब्ज, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद...

केला

tikdvq9

Acidity problem solution:केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है.

Photo Credit: iStock

केला एक, फायदे अनेक... यह कहना गलत नहीं. केले में आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत से गुण हैं. केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है. केला एसिड रिफ्लक्स को कम करता है. साथ ही केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है.

श्रद्धा कपूर को हुआ डेंगू, तो रुकी 'साइना' की शूटिंग | पढ़ें डेंगू से बचने के घरेलू उपाय

तरबूज
यह तो हम सब जानते हैं कि तरबूज में खूब पानी होता है. बस, इसकी यह एक ही खूबी बाफी है आपको एसिडिटी से बचाने के लिए. इसलिए यह आपको हाइड्रेट रखता है. साथ ही पीएच स्तर (pH levels) को कम करने में भी मदद करता है. जो एसिडिटी की समस्या को कम करता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर मौजूद होते हैं.

चिकनगुनिया: बचाव जरूरी है, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज...

नारियल पानी
नारियल पानी को आप अपने शरीर के लिए अमृत मान सकते हैं. जी हां, नारियल पानी आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स निकालने में मददगार है. नारियल एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है.

और नुस्खों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------