होम »  हार्ट »  World Health Day 2021: अपने हार्ट को हमेशा सुपरहेल्दी रखने के लिए यहां हैं बेहतरीन टिप्स, जानें दिनभर में क्या करें

World Health Day 2021: अपने हार्ट को हमेशा सुपरहेल्दी रखने के लिए यहां हैं बेहतरीन टिप्स, जानें दिनभर में क्या करें

World Health Day 2021: प्रत्येक साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम सभी के लिए एक हेल्दी दुनिया का निर्माण करना है. इस वर्ल्ड हेल्थ डे के दिन जानें हेल्दी हार्ट के महत्व के बारे में सबकुछ.

World Health Day 2021: अपने हार्ट को हमेशा सुपरहेल्दी रखने के लिए यहां हैं बेहतरीन टिप्स, जानें दिनभर में क्या करें

World Health Day 2021: एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है.
  2. एक हेल्दी लाइफस्टाइल बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.
  3. नियमित व्यायाम से कई बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

World Health Day 2021: दुनिया भर में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. हृदय शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि यह पूरे शरीर में ब्लड पंप करता है और शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति बनाए रखता है. हार्ट के हेल्दी कामकाज के लिए इसको फिट रखना जरूरी है. यह औसत जीवनकाल में लगभग 2.5 बिलियन बार धड़कता है. जब हृदय कुशलता से पंप करना बंद कर देता है तो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित होते हैं और एक समवर्ती गिरावट दिखाते हैं

भारत में रोग पैटर्न संचारी से गैर-संचारी रोग (एनसीडी) पैटर्न में बदल रहा है. यह संक्रमण तेज़ी से शहरीकरण के साथ-साथ तेजी से हुआ है. एनसीडी में हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा शामिल हैं. इन्हें लाइफस्टाइल डिजीज भी कहा जाता है क्योंकि ये मुख्य रूप से किसी व्यक्ति की जीवन शैली या दैनिक आदतों के कारण होते हैं. लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों को अब संपन्न देशों के लिए विशेष नहीं माना जाता है, क्योंकि मध्यम आय वाले देश में एनसीडी से सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की जाती हैं.

World Health Day 2021: कुकुंबर रोल-अप जैसे ये कुछ हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन आसानी से वजन घटाने में करेंगे कमाल


भारत में दिल की बीमारियों की कुछ अनोखी विशेषताएं हैं, जो चिंता का कारण हैं. एक उनकी बढ़ती व्यापकता है और यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत में हृदय रोगों की एक महामारी है. एक और चिंताजनक पहलू यह है कि भारत में दिल की बीमारियां बहुत कम उम्र में हो रही हैं, लगभग एक दशक पहले उनके पश्चिमी समकक्षों की तुलना में. कम आयु वर्ग में समय से पहले कोरोनरी धमनी की बीमारी का प्रचलन बढ़ रहा है.

fkvb3u3oWorld Health Day 2021: हृदय रोग वयस्कों और युवा आबादी दोनों को प्रभावित कर सकता है

हृदय रोगों और अन्य एनसीडी में योगदान देने वाले प्रमुख जोखिम कारकों में धूम्रपान, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा (विशेष रूप से पॉट-बेली मोटापा), हाई कोलेस्ट्रॉल, गतिहीन जीवन, शराब का सेवन, अनहेल्दी डाइट जिसमें उच्च मात्रा में संतृप्त और ट्रांस वसा शामिल हैं, हाई सोडियम और चीनी), खराब नींद स्वच्छता और तनाव. युवा में, धूम्रपान, डिस्लिपिडेमिया और हाई ब्लड प्रेशर प्रमुख जोखिम कारक हैं. ये परिवर्तनीय जोखिम कारक हैं और इसलिए इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है.

दातों को लेकर आपको भी है ये भ्रम, तो आज से ही न करें इन बातों पर विश्वास; जानें कुछ डेंटल मिथ्स

दिल को हेल्दी रखने के कुछ कारगर उपाय | Some Effective Ways To Keep Your Heart Healthy

तंबाकू को ना कहें.

विभिन्न प्रकार के फूड्स खाएं और संयम में खाएं.

संतुलित आहार के लिए सभी 7 रंगों और छह स्वादों को शामिल करें.

बहुत सारे ताजे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें. संतृप्त / ट्रांस वसा, परिष्कृत सफेद फूड्स (सफेद चीनी, सफेद आटा और सफेद चावल), डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें. डाइट में नमक कम करें. सोडियम सामग्री को जानने के लिए फूड लेबल पढ़ें. सोडियम का सेवन एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से कम (नमक का एक चम्मच) तक सीमित करें.

आलिया भट्ट, मलाइका अरोडा और दीपिका पादुकोण के साथ इन 4 सेलेब्स से सीखें फिट रहने का मंत्र

हेल्दी वजन बनाए रखें. याद रखें, कमर की रेखा छोटी, जीवन रेखा लंबी.

सप्ताह में कम से कम 30 मिनट 5 दिनों के लिए नियमित व्यायाम करें.

अपनी संख्या जानें: प्रत्येक वयस्क को अपने ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जानना चाहिए.

ध्यान और योग जैसी गतिविधियों के माध्यम से तनाव को मैनेज करें.

कम से कम 7-8 घंटे अच्छी नींद लें.

मन लगाकर खाने का अभ्यास करें. भूख और तृप्ति संकेतों से अवगत रहें. भोजन करते समय सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करें: रंग (आंख), गंध (नाक), स्वाद (स्वाद), बनावट (स्पर्श) और भोजन चबाते समय (कान).

6 मिनट की वॉक टेस्ट (6MWT) लें: अगर आप छह मिनट में 500 मीटर चल सकते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण अंतर्निहित हृदय रोग नहीं है.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, देखें जादू

80 का सूत्र याद रखें: अपने निचले बीपी, उपवास चीनी, एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल), हृदय की दर और कमर की परिधि 80 से नीचे बनाए रखें; प्रतिदिन 80 मिनट टहलें; सप्ताह में 80 मिनट तेज चलना; कम से कम 80 कदम प्रति मिनट की गति से चलें.

यह विश्व स्वास्थ्य दिवस, अपने दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने का संकल्प लें!

(डॉ. केके अग्रवाल हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया और CMAAO के अध्यक्ष हैं और IJCP ग्रुप और मेडिटल्स से जुड़े हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज है तो, आज से ही खाना बंद कर दें ये 5 फूड्स, आसानी से कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल!

हेल्दी शरीर और माइंड के लिए इन 5 नियमों को फॉलो करना न भूलें, आज से ही गांठ बांध लें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Health Day 2021: आज है विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------