होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  Boost Immune System: इम्यूनिटी बूस्टर है Golden Milk, हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे, आजमा कर देखें

Boost Immune System: इम्यूनिटी बूस्टर है Golden Milk, हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे, आजमा कर देखें

इम्यूनिटी को मजबूत करने में स्ट्रॉंन्ग कैसे बनाएं, कैसे बढ़ाएं और मजबूत करें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को. दुन‍िया कोरोनावायरस (Coronavirus) नाम की एक महामारी का सामना कर रही है और इससे बचने के लिए बेहतर इम्यूनिटी (Boost Immune System) को जरूरी माना जा रहा है.

Boost Immune System: इम्यूनिटी बूस्टर है Golden Milk, हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे, आजमा कर देखें

पाउडर हल्दी की जगह कच्ची हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. ये आसानी से किसी भी सब्जी वाले या वेजिटेबल स्टोर्स से मिल जाएगी.

खास बातें

  1. हल्दी में अमिनो एसिड अनिद्रा को दूर करता है.
  2. हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है.
  3. हल्दी दूध कैंसर मरीज़ को भी पिलाया जाता है

इम्यूनिटी को मजबूत करने में स्ट्रॉंन्ग कैसे बनाएं, कैसे बढ़ाएं और मजबूत करें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को. दुन‍िया कोरोनावायरस (Coronavirus) नाम की एक महामारी का सामना कर रही है और इससे बचने के लिए बेहतर इम्यूनिटी (Boost Immune System) को जरूरी माना जा रहा है. अक्सर बीमारी, दर्द या चोट लगने पर बड़े हल्‍दी का दूध (Haldi Wala Doodh) पीने की सलाह देते हैं. हल्दी वाला दूध न केवल इम्यूनिटी को मजबूत करता है यह और भी कई फायदे देता है. हल्‍दी के साथ दूध का यह कॉम्‍बिनेशन कई औषधिय गुणों से भरपर है. हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज़ और दूध में मौजूद कैल्शियम जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो हल्दी दूध के गुण और भी बढ़ जाते हैं. अगर आप इसके गुणों तो और भी बढ़ाना चाहते हैं तो पाउडर की जगह कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें. ये आसानी से किसी भी सब्जी वाले या वेजिटेबल स्टोर्स से मिल जाएगी.

1. पीरियड्स दर्द को करे कम
हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है. इसे डिलीवरी के बाद औरतों को जल्दी रिकवरी के लिए भी दिया जाता है. इसका एक और फायदा ये भी होता है कि डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है. 

कोविड-19 का डर, 8 साल की संक्रमित बेटी के साथ रहने से मां ने किया इनकार


2. हड्डियां बनाए मज़बूत
हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स और दूध में मौजूद कैल्शियम दोनों मिलकर हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं. इसीलिए किसी भी तरह की बोन डैमेज या फ्रैक्चर होने पर इसे खास तौर पर पीने की सलाह दी जाती है.



3. कैंसर के मरीज़ के लिए है बेस्ट 
हल्दी में पाया जाने वाला पदार्थ करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को रिकवरी में काफी मदद करता है.
 
4. ब्लड फ्लो बढ़ाए
कई बार हल्की चोट, मोच या किसी भी तरह के दर्द से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है. लेकिन हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में माहिर है. इसीलिए किसी भी तरह के दर्द में हल्दी दूध वाला दिया जाता है ताकि दर्द से नि‍जात मिल सके.



5. आएगी अच्‍छी नींद
हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है. आजकल की बिज़ी लाइफ में काम जितना बड़ा है नींद के लिए उतना ही कम समय मिलने लगा है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो हल्दी वाला दूध पीएं. ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है. 
sleep


6.सर्दी-खांसी से रखे दूर
हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं. यही वजह है कि दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच और सीज़नल बुखार से छुटकारा मिल जाता है.

7. वज़न करे कम
ऐसा माना जाता है कि हल्दी दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं. इस वजह से हल्दी वाला दूध पीने से शरीर का वज़न कम होता है.

Coronavirus and pregnancy: क्या करें अगर प्रेगनेंसी में हो जाए कोरोना वायरस? Doctor से जानें लक्षण और सावधानियां

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!

Yoga For Asthmatics: अस्थमा रोगियों के लिए कारगर हैं ये 3 योगासन, आज से ही कर दें शुरू, जल्द मिलेगा आराम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -