होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  बालों की हर समस्या को करना है दूर, तो यहां हैं घरेलू उपाय

बालों की हर समस्या को करना है दूर, तो यहां हैं घरेलू उपाय

बालों के झड़ने की मुख्य वजह खाना पीना है. इतने बिजी शेड्यूल में लोग अपने खाने का खयाल नहीं रख पाते हैं.

बालों की हर समस्या को करना है दूर, तो यहां हैं घरेलू उपाय

आपके लुक्स में सबसे अहम रोल होता है आपके बालों का. तभी तो फैशन के इस दौर में सबसे ज्यादा एक्सपेरिमेंट हेयरस्टाइल्स पर ही किए जाते हैं. जब हेयरस्टाइल अच्छा बनता है, तब आपका लुक अच्छा होता है. लेकिन जब बालों में समस्याएं होने लगती हैं, तो लुक पर इसका असर पड़ता है. 

बालों के झड़ने की समस्या से आमतौर पर सभी लोग परेशान रहते हैं. महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी इस समस्या से दो चार होना पड़ता है. बालों के झड़ने की मुख्य वजह खाना पीना है. इतने बिजी शेड्यूल में लोग अपने खाने का खयाल नहीं रख पाते हैं. आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स सभी चीजें पर्याप्त मात्रा में पहुंचना चाहिए. जिससे आप स्वस्थ रहें. बालों के झडने से सुदंर दिखने वाले लोग भी अच्छे नहीं दिखते हैं. कम उम्र में ही बुढ़ाबा उभरने लगता है. आइए जानते हैं कैसे आप बालों की झड़ती समस्या से खुद को बचा सकते हैं.

नारियल बालों के लिए काफी फायदेमंद
बालों के लिए नारियल का तेल बहुत ही लाभदायक होता है. नारियल के दूध में प्रोटीन, फैट, आयरन होता है और नारियल के तेल में भी यह गुण होता है जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकता है. नारियल को पीसकर दूध निकालकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें. जहाँ पर बाल पतले हो रहे हैं या गंजे होने के आसार दिख रहें है उस जगह पर इस दूध से मालिश करें. रात भर यूं ही रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके झड़ते हुए बालों में असर दिखेगा.

मेहंदी लगाने से भी होता है फायदा
मेहंदी बालों को कलर करने के लिए उपयोग होती है. मेहंदी से बालों में अच्छा कलर आता है और बाल सिल्की भी हो जाते हैं. एक कप हिना पाउडर को एक कप दही में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. उसके बाद बालों में इस मेहंदी को लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. जब मेहंदी सूख जाए उसके बाद पानी से धो लें और माइल्ड शैंपू से भी बाल धो सकते हैं.

बाल टूटने की समस्या से शहद दिलाएगा निजात
शहद से भी बाल गिरना बहुत कम हो जाता है.  1 चम्मच शहद में 1 चम्मच नींबू मिलाकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें. ये उपाय हफ्ते में एक बार करने से बालों का गिरना कम हो जाएगा. इसके अलावा शहद में दालचीनी मिलाकर लगाने से भी बालों को गिरना कम होता है.
पपीते का लेप लगाएं और दूध, दही का भी प्रयोग करें
आपके बालों में रुसी है और बाल झडते हैं तो कच्चे पपीते का लेप 10 से 15 मिनट तक बालों पर लगाएं. ऐसा करने से बाल कम टूटते  हैं. दूध या दही में बेसन के मिलाकर घोल बना लें. उससे बालों को धोएं. इसका प्रयोग करने से बालों में चमक आ जाएगी और बाल झड़ना भी कम होगा.

प्याज का रस और अंडा बालों में लगाएं
प्याज में सल्फर होता है जो सिर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है. जिससे बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है. इसके अलावा प्याज के रस से बालों का इन्फेक्शन भी दूर हो जाता है. अंडे में आयोडीन जिंक, विटामिन बी होता है जिससे इसे लगाने से बालों का गिरना कम होता है और बाल घने, काले और लम्बे होते हैं.
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -