होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Tips: त्योहारों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

Health Tips: त्योहारों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

पार्यप्त मात्रा में पानी पीना और रोजाना 30 मिनट टहलना आपको फिट रखने के लिए कारगर उपाय है. 

Health Tips: त्योहारों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

दिवाली 2019: न हों परेशान ऐसे रहें फिट

Diwali 2019: आज के दिन धनतेरस मनाया जा रहा है. इससे पहले दशहरा या विजयदशमी मनाई गई. इस दिन भगवान राम ने रावण (Ravana) का वध कर सीता को छुड़ाया था. इसके बाद करवा चौथ और अहोई अष्टमी का पूजन किया गया और आज धनतेरस का होगा. भारत त्योहारों का देश है. यहां त्योहार परिवार के साथ समय गुजारने और रि‍श्तों को मजबूत बनाने के मौके के तौर पर देखे जाते हैं. ऐसे में जब परिवार साथ होता है तो जमकर खाते-पीते त्योहारों का लुत्फ उठाया जाता है. दशहरा या विजयदशमी मनाने के ठीक 20 दि‍न बाद दिवाली (Deewali 2019) मनाई जाती है. 
दिवाली के मौके पर शाम को पूरा परिवार बैठ कर दि‍वाली पूजन (2019 Diwali Puja) करता है. दीपावली पूजन (Deepavali Puja Calendar) के मौके पर मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) की पूजा की जाती है. तो जब के दौरान पूजा-पाठ और जमकर खानपान होगा तो जरा सोचिए सेहत का क्या होगा. त्योहारों के दौरान फिट रह कर ही सही मायने में इसका लुत्फ उठाया जा सकता है. पार्यप्त मात्रा में पानी पीना और रोजाना 30 मिनट टहलना आपको फिट रखने के लिए कारगर उपाय है. 

Health Care Tips: दालचीनी का सेवन करने से मोटापा होगा दूर! बाल, स्किन, कोलेस्ट्रोल में भी मिलेगा फायदा

तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल- Healthy Eating Tips During Festive Season in Hindi




* खाने के दौरान शराब का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे शरीर में फैट जमा होने की संभावना रहती है, इसके सेवन से पहले कुछ पौष्टिक आहार खाएं, यह आपको ज्यादा तैलाय स्नैक्स खाने से रोकने में मदद करेगी.

* त्योहारों के दौरान भी व्यायाम करना नहीं भूलें. उत्सव मनाने का यह मतलब नहीं कि आप लापरवाही बरतें. सक्रिय रहकर अतिरिक्त कैलोरी को जरूर घटाएं.

* ध्यान केंद्रित और सावधान रहने से आप व्यायाम करना नहीं भूलेंगे और कोई भी अधिक तैलीय या बाहरी भोजन नहीं करेंगे. त्योहारों के दौरान भी ज्यादा मात्रा में वसा युक्त भोजन या मिठाइयां नहीं खाएं, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है और त्योहारों का मजा भी किरकिरा कर सकती है.



* अपनी थाली में कम मात्रा में ही भोजन परोसें, अगर नैपकिन उपलब्ध है तो उस पर थोड़ा सी मात्रा में लें. ऐसा करने से आपको यह भी लगेगा कि आपने कुछ खाया हैं और भोजन भी आसानी से पच जाएगा.

Health Care Tips: दालचीनी का सेवन करने से मोटापा होगा दूर! बाल, स्किन, कोलेस्ट्रोल में भी मिलेगा फायदा

* पानी आपकी पाचन प्रणाली को अच्छे से हाइड्रेट रखता है. यह रक्त प्रतिधारण को रोकना भी सुनिश्चित करता है. यह अतिरिक्त कैलोरी को भी कम करता है. रोजाना 10-12 गिलास पानी जरूर पीने से आप स्वस्थ रहेंगे और आपका चेहरे में भी चमक नजर आएगी.

* अपने नाते-रिश्तेदारों के यहां जाने से पहले घर से थोड़ा खा कर निकले, जिससे आपको तेज भूख भी नहीं लगेगी और आप दूसरों के यहां ज्यादा खाने से खुद को रोक भी सकेंगे.

* घर पर पोषण युक्त आहार खाएं. अपने फ्रिज में भी ताजी और हरी सब्जियां रखे. त्योहारों में स्वस्थ रहकर ही आप अपने परिवार के साथ भरपूर मौज-मस्ती कर सकते हैं. और खबरों के लिए क्लिक करें.

नुस्खों के लिए ये भी पढ़ें - More Tips and Remedy

Basil Seeds Benefits: सब्जा बीज के 5 फायदे, जिन्हें जानना जरूरी है!

Yoga for Beginners: कैसे करें योगा की शुरुआत, फिट रहने का मंत्र, यहां हैं 10 आसान योगासन

Benefits of Raw Papaya: दवा से कम नहीं कच्चा पपीता, होते हैं कई फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अब वजन घटाएगी हल्‍दी, बैली फैट को करेगी कम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं
वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -