होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  जिम में बॉडी बनाना मुश्किल नहीं, लेकिन घर पर आसान एक्सरसाइज कर भी पा सकते हैं हेल्दी बॉडी!

जिम में बॉडी बनाना मुश्किल नहीं, लेकिन घर पर आसान एक्सरसाइज कर भी पा सकते हैं हेल्दी बॉडी!

How To Get Abs: अगर आप भी अपनी बॉडी पर कट्स (Body Cuts) और एब्स लाने चाहते हैं और आपको किसी भी एक्सरसाइज (Exercise) के बारे में जानकारी नहीं है जो शरीर में कट्स ला सकती हैं तो यहां हम बता रहे हैं ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो आपको एक मस्कुलर बॉडी (Muscular body) पाने में मदद कर सकते हैं.

जिम में बॉडी बनाना मुश्किल नहीं, लेकिन घर पर आसान एक्सरसाइज कर भी पा सकते हैं हेल्दी बॉडी!

How To Get Abs: हेल्दी बॉडी पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

खास बातें

  1. बॉडी में कट्स लाने के लिए घर पर करें ये एक्सरसाइज.
  2. इन एक्सरसाइज (Exercise) से मिलेगा मस्कुलर बॉडी.
  3. घर ही पर ही एब्स पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें.

How To Get Abs: हर कोई एक सुंदर और आकृर्षक बॉडी (Body) पाना चाहता है, लेकिन ये चाहत किसी के लिए सिर्फ चाहत ही बनकर रह जाती है. अगर आप भी अपनी बॉडी पर कट्स (Body Cuts) और एब्स लाने चाहते हैं और आपको किसी भी एक्सरसाइज (Exercise) के बारे में जानकारी नहीं है जो शरीर में कट्स ला सकती हैं तो यहां हम बता रहे हैं ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो आपको एक मस्कुलर बॉडी (Muscular body) पाने में मदद कर सकते हैं. आज हर कोई देखो जिम के लिए उत्साहित रहता है, सभी को एब्स और कट्स बनाने का क्रेज चढ़ा हुआ है. हो भी क्यों न आखिर हो भी क्यों न हर किसी को आकृषक दिखना पसंद होता है. इसीलिए युवा अब घंटों जिम (Zym) में अपना पसीना बहाते हैं. एब्स से जुड़ी एक्सरसाइज कोर वर्कआउट (Workout) का हिस्सा है, इसमें कई तरह की एक्सरसाइज शामिल हैं. जैसे क्रंचेस, लेग रेज. इस एक्सरसाइज को पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के लिए या एब्स बनाने के लिए करते हैं. जानें ऐसी ही कई तरह की एक्सरसाइज के बारे में...

मेथी के दाने डायबिटीज, ब्लड शुगर के साथ कील मुंहासों के लिए हैं कमाल! पीरियड्स में भी फायदेमंद, जानें कैसे बनाएं मेथी का पानी

udmml7f8How To Get Cut Abs Without Equipment:  जो भी एक्सरसाइज करें ट्रेनर की देखरेख करें.



1. लेग-रेज एक्सरसाइज: यह वर्कआउट लोवर एब्स के लिए किया जाता है. इसे करने के लिए कमर के बल लेट जाएं. हाथों को बगल में सटाकर रखें. अब पैरों को 90 डिग्री एंगल पर ऊपर उठाएं. ऐसी स्थिति में 30 से 40 सेंकंड तक रुकें. अब पैरों को शरीर के 90 डिग्री एंगल पर ऊपर उठाएं. एक समय इसके 2 से 3 सेट करें.  



ये योगासन पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी का है रामबाण इलाज! इस नेचुरल तरीके से मिलेगा जबरदस्त फायदा

2. क्रंचेस एक्सरसाइज: यह वर्कआउट अपर एब्स के लिए किया जाता है. इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और फिर घुटनों को मोड़ें तलवों को मजीन पर लगाएं. अब दोनों हाथों को घुटनों की ओर लाकर सिर के पीछे की ओर ले जाएं, पीठ को ऊपर की ओर उठाएं. ऐसा 10 से 15 बार करें. इसके 2-3 सेट करें. धीरे-धीरे शरीर की क्षमता अनुसार इसके सेट बढ़ाएं. एक्सरसाइज करने के बाद स्ट्रेचिंग जरूर करें. अगर किसी भी तरह की इंजरी हो तो डॉक्टर से सलाह लें.   

चीन में कोरोनावायरस से 106 मौतें, 4,515 नए केस, मुंबई और केरल के बाद बिहार और उज्जैन में कोरोना वायरस के संदिग्ध

03npdgpoHow To Get Cut Abs: घर पर करें बिना इक्युपमेंट्स के एक्सरसाइज. (फोटो- सांकेतिक)

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी-

वर्क आउट से पहले ट्रेनर की देखरेख में इसकी तैयारी करें, ताकि किसी तरह की इंजरी न हो. हर वर्क की शुरुआत धीरे-धीरे ही करें. बाद में क्षमता के अनुसार वर्कआउट बढ़ाएं. सोशल मीडिया पर पोस्ट वर्कआउट के वीडियो के सहारे एक्सरसाइज करने से पहले ट्रेनर की सलाह जरूर लें.

(नोट: कोई भी एक्सरसाइज बिना किसी ट्रेनर के न करें, व्यायाम ट्रेनर की देखरेख में ही करें). 

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्यों होते हैं बच्चों के पेट में कीड़े? जानें पेट में कीड़े होने के लक्षण और घरेलू उपाय

पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के 3 बेजोड़ घरेलू नुस्खे!

क्‍या सिजेरियन डिलीवरी के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है? क्या कहते हैं डॉक्‍टर्स

वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज के लिए गजब है यह एक चीज, हाई बीपी में भी कमाल!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है यह एक चीज, इंफेक्शन, स्किन और बालों के लिए भी रामबाण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन फलों और सब्जियों के बीज फेंकें नहीं बल्कि डाइट में करें शामिल, होंगे ये कमाल के फायदे! कई बीमारियों में फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -