होम »  डायबिटीज »  सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes ) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood sugar level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है.

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

Diabetes-Friendly Foods to Enjoy This Fall and Winter: मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes ) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood sugar level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. जिन मरीजों का ब्लड शुगर (Blood sugar level) सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार बार पेशाब आना) से परेशान रहते हैं. उन्हें प्यास (पॉलीडिप्सिया) और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है. दुनिया भर में लाखों लोगों आज हाई बीपी (High BP) और हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्‍या का सामना कर रहे हैं. युवा पीढ़ी के बीच आज भी हाई ब्‍लड प्रेशर प्रचलित हो रहा है. 20 और 30 साल की उम्र वाले लोग तेजी से ब्‍लड प्रेशर की शिकायत कर रहे हैं. यदि आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार 120/80 मिमीएचएचजी से अधिक है, तो आपको तुरंत कार्डियक विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. उचित देखभाल और ध्यान की कमी के कारण, हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन होने लगता है, जो धमनियों में जकड़न, रक्त प्रवाह में बाधा और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. डाइट आपके दिल की हेल्‍थ को बनाए रखने और ब्‍लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. सर्दियों में कई तरह की सब्जियां होती हैं, जो ब्‍लड प्रेशर के लेवल में वृद्धि को बैलेंस कर सकती हैं.

क्या डायबिटीज में खा सकते हैं आलू और चावल? यहां हैं स्पेशलिस्ट के जवाब


सर्दियों के मौसम में आने वाली इन सब्जियों को डाइट में शामिल कर आप कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल - Diabetes-Friendly Foods to Enjoy This Fall and Winter

1. गाजर: पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है. आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं.

2. चुकंदर: चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने जबकि विटामिन बी तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. अध्ययनों में दावा किया गया है कि चुकंदर में नाइट्रेट काफी अधिक पाया जाता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड नामक गैस बनाता है. यह गैस आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में फायदेमंद होती है, ब्‍लड फ्लो में सुधार करती है और अस्थायी रूप से ब्‍लड प्रेशर को कम करती है. 

Home Remedies: डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कारगर नुस्खे

Benefits of Raw Papaya: दवा से कम नहीं <b>कच्चा पपीता</b>, होते हैं कई फायदे

3. मेथी: मेथी के पत्ते और मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, खासकर एलडीएल को. हाई फाइबर डाइट ब्‍लड प्रेशर के लेवल से भी जुड़ी हुई है. इसके अलावा, मेथी की पत्तियों और बीज में सोडियम की मात्रा भी बेहद कम होती है.

4. पालक: यह पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है. ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई को रोकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. इसके अलावा, पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्‍लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल रहे. पालक में बहुत कम कैलोरी होती है, आप इसे सलाद, सैंडविच और लज़ान्या में मिला सकते हैं.

Diabetes: कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल, डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 3 ड्राई फ्रूट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------