होम »  कैंसर & nbsp;»  कैंसर से बचना है तो आहार में शामिल करें ये दस 10 फूड

कैंसर से बचना है तो आहार में शामिल करें ये दस 10 फूड

कैंसर किसी को भी हो सकता है. इसकी कोई उम्र नहीं होती. यह किसी भी उम्र में बच्चों, पुरुषों और महिलाओं को हो सकता है.

कैंसर से बचना है तो आहार में शामिल करें ये दस 10 फूड

इन खानों से रोका जा सकता है कैंसर

खास बातें

  1. विटामिन सी वाले फूड खाएं
  2. मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करें
  3. हरी प्याज़ से 50 प्रतिशत प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम
कैंसर जिस तेजी से बढ़ रहा है उसी तेजी से बढ़ रही है उससे जुड़ी चिंताएं भी. यह बीमारी किसी को भी हो सकता है. इसकी कोई उम्र नहीं होती. यह किसी भी उम्र में बच्चों, पुरुषों और महिलाओं को हो सकता है. दर्द, खून बहना, वजन का अचानक कम और बढ़ना, सांस लेने में दिक्कत होना, ब्लड क्लॉथ्स इसके आम लक्षण हैं. इन लक्षणों के बाद डॉक्टर अपना इलाज शुरू करते हैं लेकिन आप पहले से ही इस बीमारी से लड़ने के लिए अपने शरीर को तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना होगा अपनी डाइट में इन 10 चीज़ों को शामिल.


1. लहसुन
इसमें मौजूद सल्फर कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करती हैं. वहीं, जो लोग कैंसर से लड़ रहे हैं उनमें इन कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. कई अध्ययनों में यह दावा भी किया गया कि लहसुन पेट के कैंसर में सबसे ज़्यादा लाभदायक है.  
 
garlic

2. ब्रोकली
कैंसर को रोकने के लिए ब्रोकली सबसे ज़्यादा फायदेमंद है. इसीलिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए. इसे स्टीम या फिर कच्चा ही सलाद या सूप में डालकर खाएं. माइक्रोवव या पका कर खाने पर इसमें से कैंसर-प्रोटेक्टिव फ्लैवोनॉइड नष्ट हो जाते हैं.
 
brocoli

3. नींबू
नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन कैंसर को शरीर से दूर रखता है. यह कई अध्ययनों में साबित भी हुआ है. विटामिन सी वाले फूड खाने से मुंह, गले और पेट का कैंसर की संभावनाएं बहुत कम हो जाती हैं. 
 
lemon

4. सैलमन मछली
कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग हफ्ते में 3 से 4 बार सैलमन मछली का सेवन करते हैं उनमें कैंसर कोशिकाओं का बनना एक-तिहाई प्रतिशत कम हो जाता है. सैलमन ब्लड कैंसर में बहुत राहत देती है. सिर्फ ये ही नहीं टूना, हेलीबट, मैकरेल और सैर्डिनेस मछलियां भी यही काम करती है. इसके साथ ओमेगा-3 से भरपूर यह मछली महिलाओं को एंडोमेट्रियल कैंसर (अन्तर्गर्भाशयकला कैंसर) से भी बचाती है.
 
fish

5. कीवी
विटामिन सी, विटामिन ई, ल्यूटेन और कॉपर जैसे कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है किवी.
 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
constipation and kiwi

6. मशरूम
सफेद मशरूम में भरपूर मात्रा में सेलेनियम मौजूद होता है जो प्रोस्टेट कैंसर से शरीर को बचाता है. इसके साथ ही मशरूम में बीमारियों से लड़ने वाला फाइटोकेमिकल्स भी होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. 
 
mushrooms

7. मटर
इंटरनेशनल जर्नल में छपी खबर के मुताबिक मटर का रोज़ाना सेवन पेट के कैंसर का खतरा कम करता है. मशरूम की ही तरह इसमें भी कोउमेस्ट्रोल नामक फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता है. एक कप मटर में कम से कम 10mg कोउमेस्ट्रोल मौजूद होता है. 
 
peas

8. अदरक
कई अध्ययनों में दावा हुआ है कि अदरक में कैंसर से लड़ने वाले कई तत्व मौजूद होते हैं. मिशिगन यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक में अंडाशयी कैंसर सेल्स को खत्म करने की क्षमता होती है. वहीं, अदरक पेट के कैंसर से भी बचाता है. इसीलिए इसका रोज़ाना सेवन करें.
 
ginger juice

9. हरी प्याज़
इसका नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को 50 प्रतिशत तक कम करता है. इसे कच्चा या हल्का पका कर ही खाएं.
 
green onion

10. अंडा
अंडे में मौजूद विटामिन डी कई तरह के कैंसर सेल्स को खत्म करने में सहायक है. कैंसर के साथ ही यह दिल को हेल्दी रखता है और डायबिटीज़ से भी बचाता है. 
egg

 


टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -