होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Herbal Tea For Acidity: ये चार हर्बल टी दिलाएंगी एसिडीटी से राहत, पेट की गैस का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे!

Herbal Tea For Acidity: ये चार हर्बल टी दिलाएंगी एसिडीटी से राहत, पेट की गैस का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे!

Natural Way To Relieve Acidity: क्या आप जानते हैं कि एसिडिटी के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Acidity) के तौर पर हर्बल चाय (Herbal Tea) बेहद कारगार साबित हो सकती हैं. कई लोग पेट की गैस का तुरंत इलाज (How To Relieve Gas Fast) या पेट की गैस का अचूक इलाज (Best Treatment For Gas) ढूंढते हैं लेकिन जिस घरेलू नुस्खे (Home Remedies) के बारे में हम यहां बता रहे हैं वह एसिडिटी के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है! 

Herbal Tea For Acidity: ये चार हर्बल टी दिलाएंगी एसिडीटी से राहत, पेट की गैस का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे!

Acidity Remedy: कैमोमाइल टी दिला सकती है एसिडिटी की समस्या से राहत

खास बातें

  1. जिंजर-हनी लेमन टी एसिडिटी से दिला सकती है छुटकारा.
  2. कैमोमाइल चाय में एपिगेनिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है.
  3. जानें और कौन सी टी पेट की गैस के लिए है फायदेमंद.

Home Remedies For Acidity: क्या आप भी अक्सर पेट पकड़कर बैठ जाते हैं. हमारा खान-पान और जीवन शैली ऐसी हो गई है कि पेट में गैस बनना, एसिडिटी (Acidity) जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. क्या आप जानते हैं कि एसिडिटी के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Acidity) के तौर पर हर्बल चाय (Herbal Tea) बेहद कारगार साबित हो सकती हैं. कई लोग पेट की गैस का तुरंत इलाज (How To Relieve Gas Fast) या पेट की गैस का अचूक इलाज (Best Treatment For Gas) ढूंढते हैं लेकिन जिस घरेलू नुस्खे (Home Remedies) के बारे में हम यहां बता रहे हैं वह एसिडिटी के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है! कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होता है. चिकना खाद्य पदार्थ आपके पाचन स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. अम्लता यानी एसिडिटी (Acidity), पेट फूलना (Bloating) पाचन संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं. पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय के तौर पर आप दवाइयों का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन ज्यादा दवाइयां खाना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में हर्बल चाय एसिडिटी के लिए (Herbal Tea For Acidity) फायदेमंद हो सकती हैं. पाचन तंत्र (Digestive System) को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम यहां कुछ हर्बल चाय के बारे में बता रहे हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि पेट फूलने के कारण (Causes of Flatulence) और दवा, पेट फूलना के लक्षण (Symptoms), पेट फूलना ट्रीटमेंट (Flatulence Treatment), पेट फूलने पर क्या करना चाहिए, लेकिन जब भी पेट फूलने लगे तो आप यहां बताई गई हर्बल चाय का इस्तेमाल कर इससे राहत पा सकते हैं...

क्या कोरोना वायरस से बचाव करेगी होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम-30, तीन दिन खाली पेट लेने से संक्रमण का खतरा कम?

रात को सोने से पहले पिएं सोंठ वाला दूध, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, हर परेशानी के लिए रामबाण!



4 हर्बल चाय दिलाएंगी एसिडीटी से राहत | What to Drink For Acid Reflux



3. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

कैमोमाइल के फूल के कई फायदे होते हैं. यह स्ट्रेस कम करने में तो मददगार है ही साथ ही पेट की गैस से भी राहत दिलाने में मदद कर सकती है. यह शरीर की सूजन को भी कम करने में मददगार हो सकती है. कैमोमाइल की चाय से पेट की सूजन और गैस की बीमारी से भी निजात मिल सकती है. 

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

क्या होता है कोरोनावायरस, कैसे तेजी से फैल रहा है? एक से दूसरे में इंसान को होने का है खतरा!

sqjuho1oHome Remedies For Acidity: एसिडिटी से राहत पाने के लिए कैमोमाइट टी है फायदेमंद

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

2. पिपरमिंट टी (Peppermint Tea)

अगर गैस की समस्या से परेशान हैं तो पिपरमिंट चाय आपको पाहत दिला सकती है. पेट फूलने जैसी समस्या से ये चाय काफी फायदेमंद हो सकती है. पिपरमिंट टी गैस की समस्या से छुटकारा पाने के साथ कई फायदों से भी भरी हुई है. इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को पिपरमिंट टी ज़रूर पीने की सलाह दी जाती है. पिपरमिंट चाय पेट और पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत दिला सकती है.

वजन घटाने और डायबिटीज कंट्रोल करने लिए फलों और सब्जियों का जूस पीने की बजाय खाएं साबुत, जानें जूस न पीने के 4 कारण!

1. जिंजर-हनी लेमन टी (Ginger-Honey Lemon Tea)

अदरक, शहद और नींबू बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. पेट की सूजन और पेट संबंधी बीमारियों के लिए अदरक काफी लाभकारी हो सकता है. बगैर दूध की अदरकयुक्त चाय में थोड़ा शहद और नींबू डालकर पीने से एसिडिटी जैसी समस्या से राहत मिल सकती है. 

रामफल खाने से कंट्रोल होगा डायबिटीज, हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी फायदेमंद, जानें रोजाना रामफल खाने के 4 कारण!

pltogjfoHerbal Tea For Acidity: पेट की गैस से राहत दिलाने के लिए ये हर्बल टी हैं फायदेमंद!

4. फेनल टी (Fennel Tea)

फेनल टी एसिडिटी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. सौंफ का इस्तेमाल किसी भी रूप में किया जाए, यह शरीर को फायदा ही पहुंचाता है. सौंफ शरीर को ठंडा रखने का काम करती है. इतना ही नहीं, बिना दूध की चाय में सौंफ मिलाकर पीने से पेट की सूजन और गैस में राहत मिल सकती है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

सेहत का खजाना है खजूर, बीमारियों को रखता है दूर, Dates के ये 12 कमाल के फायदे कर देंगे आपको हैरान!

जायफल कई बीमारियों में है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

अनचाहे बाल हटाने के 3 घरेलू नुस्‍खे, जो करेंगे त्‍वचा की देखभाल

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

यूरिक एसिड को कम कैसे करें? ये हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के 5 घरेलू उपाय!

पीरियड्स से होने वाली 'इस' समस्‍या से दुखी हुईं Bhumi Pednekar


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह बादाम कैसे खाएं? छीलकर, बिना छीले या भिगोकर! जानें सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -